अपना मध्यप्रदेश मुख्य खबरें

CM शिवराज के गृह जिले में जन सहयोग का कमाल, 4.25 करोड़ फंड जुटाकर 1552 स्कूलों में बनाए स्मार्ट क्लास

Sehore Positive News: अब तक आपने प्रदेश के बदहाल स्कूलों की तस्वीरें तो खूब देखी होंगी, लेकिन अगर आप मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर के स्कूलों की तस्वीर देखेंगे तो आंखों पर यकीन करना मुश्किल हो जाएगा. सीहोर जिले में स्मार्ट क्लासेस वाले 1552 स्कूलों का संचालन किया जा रहा है. हैरानी […]
Updated At: Feb 12, 2023 12:20 PM
Smart Classes, Sehore, Sehore News, Collector
तस्वीर: नवेद जाफरी, एमपी तक

Sehore Positive News: अब तक आपने प्रदेश के बदहाल स्कूलों की तस्वीरें तो खूब देखी होंगी, लेकिन अगर आप मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर के स्कूलों की तस्वीर देखेंगे तो आंखों पर यकीन करना मुश्किल हो जाएगा. सीहोर जिले में स्मार्ट क्लासेस वाले 1552 स्कूलों का संचालन किया जा रहा है. हैरानी की बात तो ये है कि यह सरकारी स्कूल बिना किसी सरकारी फंड के चलाए जा रहे हैं. स्मार्ट क्लासेज के लिए जिले भर की जनता के सहयोग से 4 करोड़ 25 लाख रुपये का फंड जुटाया गया है और स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाई गईं. जनता के इस सहयोग की तारीफ खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान कर चुके हैं.

जानकारी के मुताबिक, जिले भर के स्मार्ट क्लासेज वाले स्कूलों को किसी सरकारी फंड नहीं बल्कि जन सहयोग से चलाया जा रहा है. इसके लिए शिक्षकों सहित कई समाजसेवियों ने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज के लिए जनसहयोग के जरिए 4 करोड़ 25 लाख रूपए इकट्ठा किए गए थे. जिससे जिले भर के 1552 स्कूलों के लिए 1630 स्मार्ट टीवी खरीदी गईं और स्मार्ट क्लास की शुरआत हुई. अब स्मार्ट टीवी के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है. इससे न सिर्फ पढ़ाई आसान हुई है बल्कि पढ़ाई में विद्यार्थियों की रुचि भी बढ़ी है.

Smart Classes, Sehore, Sehore News, Madhya Pradesh
तस्वीर: नवेद जाफरी, एमपी तक

कलेक्टर प्रवीण सिंह की पहल
सीहोर जिले में स्मार्ट क्लासेज के लिए जनता से फंड जुटाने में सीहोर कलेक्टर प्रवीण सिंह का अहम योगदान रहा है. उन्होंने इस पहल की शुरुआत की और देखते ही देखते सीहोर की जनता के सहयोग से कुछ ही दिनों में 4 करोड़ से ज्याद रुपये जुटा लिए. जिले के 1552 स्कूलों के लिए 1630 स्मार्ट टीवी खरीदी गईं और स्मार्ट टीवी खरीदकर स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत की गई. कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बताया कि बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के मकसद से स्मार्ट क्लास शुरुआत की गई. आज कल के बच्चे वीडियो से पढ़ने में इंट्रेस्ट लेते हैं. इस तरह से बच्चों को पढ़ाई समझने में आसानी होगी. उन्होंने कहा कि स्मार्ट क्लासेज के बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं.

सीएम शिवराज ने किया था शुभारंभ
कुछ दिनों पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनसहयोग से चलायी जा रही इन स्मार्ट क्लासेज का शुभारंभ किया था. सीएम ने इस नवाचार के लिए कलेक्टर प्रवीण सिंह सहित जिले के शिक्षकों की जमकर तारीफ की. स्मार्ट क्लासेज के शुभारंभ के मौके पर सीएम ने जिले के स्कूलों के लिए 1630 स्मार्ट टीवी का वितरण किया था,अब स्कूलों में स्मार्ट टीवी के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई शुरू हो गई है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग