आपका जिला मुख्य खबरें

डाॅ भीमराव आंबेडकर से जुड़े 5 तीर्थ भी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में हुए शामिल

5 pilgrimages associated with Dr. Bhimrao Ambedkar are also included in the Chief Minister's pilgrimage scheme

Mp News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर से संबंधित पांच केंद्रों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल करने की घोषणा की है. CM शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश का यह सौभाग्य है हमने तय किया है कि इन पंचतीर्थ को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जोड़ रहे हैं. इसी के साथ ही सरकार ने आदेश जारी कर आंबेडकर की जन्मस्थली को तीर्थ दर्शन योजना में शामिल कर लिया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, हमने यह तय किया है कि संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ भीमराव आंबेडकर से जुड़े पंचतीर्थों जन्मभूमि महू, शिक्षा भूमि लंदन, दीक्षा भूमि नागपुर, महापरिनिर्वाण भूमि दिल्ली और चैत्य भूमि मुंबई के अलावा संत रविदास मंदिर वाराणसी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत जोड़ा जा रहा है. फिलहाल भक्तों को गंगासागर और मथुरा वृंदावन भेजा जा रहा है. ठीक उसी प्रकार उपरोक्त पांच स्थानों पर भी फ्लाइट से ही भेजा जाएगा. शिक्षा भूमी लंदन को लेकर सरकार कुछ दिनों बाद अपनी स्तिथि स्पष्ट करेगी.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ के CM शिवराज पर बड़े आरोप ‘बाबा साहेब की मूर्ती को लेकर हमेशा झूठ बोला’

आंबेडकर जयंती पर मध्यप्रदेश में शासकीय अवकाश
मध्यप्रदेश में आंबेडकर जयंती को लेकर शासकीय अवकाश घोषित किया गया है. बाबा साहेब की जयंती को लेकर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में कई कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं. ज्यादातार कार्यक्रम राजनीतिक हैं तो उसे देखते हुए हर शहर में पुलिस-प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया है.

सरकारी खर्च पर प्लेन से तीर्थस्थलों के दर्शन कराएगी MP सरकार
मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जो अपने प्रदेश के बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को सरकारी खर्च पर प्लेन से तीर्थस्थलों के दर्शन कराएगा. मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना संचालित हो रही है, जिसके तहत अभी तक बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को ट्रेन से देश के तीर्थस्थलों के दर्शन कराए जाते थे. लेकिन इस बार सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि अब तीर्थयात्रियों को प्लेन से तीर्थस्थलों तक पहुंचाया जाएगा. इस संबंध में गुरुवार को शासन ने आदेश भी जारी कर दिए. आदेश जारी कर प्रदेश के सभी कलेक्टरों को इस योजना की गाइडलाइन भी दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: ‘बाबा साहेब’ का बहाना शिवराज पर निशाना! संविधान बचाओ सभा में जमकर बरसे कमलनाथ

ऐसा क्या हुआ कि मंडप से उठकर स्टुडेंट्स के बीच क्लास रूम पहुंच गई दुल्हन? चर्चा में हैं MP का ये हनुमान मंदिर, जानें क्याें चक्कर लगा रहे राजनेता ऑनलाइन अंडरगारमेंट खरीदने वाली महिलाओं के लिए ये खबर, हुई चौंकाने वाली वारदात! कान्हा के पास दर्द से तड़पता, गिरता-उठता दिखा बाघ, VIDEO वायरल धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को मन से अपना पति मान चुकी है MBBS की ये छात्रा ‘जंगल बुक’ के मोगली का है MP से खास रिश्ता! जानें ये दिलचस्प कहानी बगावती तेवर दिखा रहे सचिन पायलट पहुंचे MP, जानें कहां की पूजा कौन हैं रोशनी यादव, जिनकी MP सियासत में हो रही है इतनी चर्चा क्या होता है, जब सबके दुख दूर करने वाले भगवान ही पड़ जाएं बीमार? ये हैं MP के सबसे वैभवशाली किले, रोमांचकारी है इनका इतिहास MP गर्मी में भी नहीं रुकी बारिश, अब जाने कब आएगा मानसून स्कूल में हिजाब का पोस्टर वायरल हुआ तो CM ने दिखाई सख्ती, जानें फिर.. क्या मास्टर स्ट्रोक साबित हाेगी ‘सीखो कमाओ स्कीम’, जानें कैसे होगा फायदा इंतजार खत्म… कुछ दिन में खुशियों से भर जाएंगे लाड़ली बहनों के खाते बांधवगढ़ में मिले 2000 साल पुरानी सभ्यता के अवशेष, हैरत में ASI के अधिकारी नर्मदा नदी के इस घाट पर तैरने लगे कई किलाे वजनी पत्थर, कौतूहल में पड़े लोग धीरेंद्र शास्त्री से शादी की अफवाहों पर भावुक हुईं जया किशोरी, बताई सच्चाई महाकालेश्वर मंदिर जाने पर बवाल के बाद सारा बोलीं- मुझे फर्क नहीं पड़ता.. बायसन को कान्हा से संजय टाइगर रिजर्व क्यों भेजा जा रहा? जानें नवाबी शहर भोपाल की वो अनदेखी तस्वीरें जो आपको भर देंगी रोमांच से