आपका जिला

2 साल की नन्ही बच्ची ने हैरत में डाला, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम! जानें

Dhar news: जिस उम्र में बच्चे ठीक से बोल भी नहीं पाते हैं उस उम्र धार जिले की वान्या ने पूरे देश में एक उपलब्धि हासिल की है. महज दो साल की यह नन्हीं जीनियस किसी भी देश के राष्ट्रीय ध्वज को पहचान कर फर्राटे से उसका नाम बताने लगती है. इसके अलावा वान्या को […]
Updated At: Feb 25, 2023 19:04 PM
guna, gunanews, mpnews, mptak
फोटो: छोटू शास्त्री

Dhar news: जिस उम्र में बच्चे ठीक से बोल भी नहीं पाते हैं उस उम्र धार जिले की वान्या ने पूरे देश में एक उपलब्धि हासिल की है. महज दो साल की यह नन्हीं जीनियस किसी भी देश के राष्ट्रीय ध्वज को पहचान कर फर्राटे से उसका नाम बताने लगती है. इसके अलावा वान्या को 50 से अधिक देशों के नाम मुंह जुबानी याद हैं.

जानकारी के मुताबिक धार निवासी उत्कर्ष उपाध्याय की बेटी वान्या इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के लिए चयनित कर ली गई है. संस्था की ओर से नन्हीं जीनियस के लिए मेडल और सम्मान पत्र भेजा गया है. साथ उसकी इस उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया है.

50 से अधिक देशों के नाम मुंह जुबानी याद
दो साल की यह नन्हीं जीनियस किसी भी देश के राष्ट्रीय ध्वज को पहचान कर फर्राटे से उसका नाम बताने लगती है. इतना ही नहीं एनीमल, वर्ड, कलर, शैप और एक्शन वर्ड के अलावा 50 से अधिक देशों के नाम वान्या उपाध्याय फटाफट बताती है. दरअसल जिस उम्र में बच्चे ठीक से अपना नाम नहीं ले पाते है, उस उम्र में वान्या उपाध्याय 50 से अधिक राष्ट्रीय ध्वज को पहचानकर उनका नाम ले लेती है.

ये भी पढ़ें: दतिया: दुल्हन की डोली बना हेलीकॉप्टर, स्वागत के लिए गांव में बना दिया हेलिपेड

बच्चे के माता-पिता सफलता से हैं खुश
बच्चे के माता-पिता को भी उसके ज्ञान पर गर्व है, उन्होंने बताया कि जब बच्ची नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के लिए चुना गया तो वो इतना खुश हो गए कि पूरे घर में उछलने-कूदने लगे. उन्होंने कहा कि मान्या के जीवन में आगे कई चुनौतियां हैं इसलिए वो आशा करते हैं कि इस सफलता से उसका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा.बच्ची ने अपनी इस उपलब्धि से अपने दादा दादी, माता पिता, तथा धार का नाम रोशन किया है.

रतलाम के थाई अमरुद की डिमांड अमेरिका तक
रतलाम जिले के कुछ गांवो के किसान पिछले कुछ समय से मुनाफे की खेती कर रहे हैं. पिछले पांच सालों से जिले के आसपास के गांव के लगभग 200 से अधिक किसान थाई अमरूद की खेती में हाथ आजमा रहे हैं, जो आज इन गांवों को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिला रही है. अमरूदों को अमेरिका, नेपाल आदि देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है. इस खेती से किसानों को बंपर कमाई भी हो रही है.
ये भी पढ़ें: रतलाम के थाई अमरुद की डिमांड अमेरिका तक, एक बार की खेती से लंबे समय तक बंपर मुनाफा, पढ़ें

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में