आपका जिला क्राइम मुख्य खबरें

भोपाल: ई-कॉमर्स कंपनियों की डुप्लीकेट वेबसाइट बनाकर ठगी करने वाली गैंग का पर्दाफाश

Bhopal crime news: भोपाल क्राइम ब्रांच ने ई-कॉमर्स कंपनियों की डुप्लीकेट वेबसाइट बनाकर फ्रॉड करने वाली गैंग का पर्दाफाश किया है.आरोपी सस्ते दाम में लैपटॉप, मोबाइल एवं अन्य सामग्री बेचने का लालच देकर ठगी करते थे. पुलिस ने इस मामले में दिल्ली की जालसाज गैंग को गिरफ्तार किया है. पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार हुए 9 […]
Updated At: Mar 04, 2023 18:43 PM
cybercrime. crimenews, crimebranch, mpnews, mptak
फोटो: इज़हार हसन खान

Bhopal crime news: भोपाल क्राइम ब्रांच ने ई-कॉमर्स कंपनियों की डुप्लीकेट वेबसाइट बनाकर फ्रॉड करने वाली गैंग का पर्दाफाश किया है.आरोपी सस्ते दाम में लैपटॉप, मोबाइल एवं अन्य सामग्री बेचने का लालच देकर ठगी करते थे. पुलिस ने इस मामले में दिल्ली की जालसाज गैंग को गिरफ्तार किया है. पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार हुए 9 आरोपियों ने अब तक 5 लाख रुपए की ठगी करना कबूल किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से 9 मोबाइल फोन, टेलीफोन बॉक्स 22, सिम कार्ड 19 जप्त किए हैं.

इस मामले में डीसीपी क्राइम ब्रांच अमित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि कमलानगर, कोटरा सुल्तानाबाद रोड की रहने वाली महिला ने साइबर क्राइम के मामले में 3 दिसंबर को शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने बताया कि अपनी बच्ची के लिए लैपटॉप लेने के लिए गूगल पर सर्च कर रजिस्ट्रेशन किया था. इसके बाद उनके पास एक कॉल आया. फोन करने वाले खुद को बताया कि वह बिगबाजार प्रो. कॉम से बोल रहा है.

उसने सस्ते दाम में लैपटॉप दिलाने के नाम पर 599 रुपए का रजिस्ट्रेशन कराया. इसके बाद आइडी एक्टिवेट, नॉमिनी का आईडी एक्टिवेट समेत अन्य फीस बताकर 10 दिन के अंदर 4 लाख 81 हजार 597 रुपए जमा करा लिया. इसके बाद फोन बंद कर लिया. धोखाखड़ी का एहसास होने पर महिला क्राइम ब्रांच में शिकायत करने पहुंची. पुलिस ने महिला की तरफ से उपलब्ध कराए गए बैंक डिटेल और फोन नंबर के आधार पर जांच शुरु की. तकनीकी एनालिसिस, बैंक डिटेल और फोन नंबर की मदद से दिल्ली की लोकेशन मिली. भोपाल से टीम दिल्ली के लिए रवाना हुई.

बड़ी कंपनियों की नकली बेवसाईट बनाकर ठगी
आरोपी बड़ी ई-कॉमर्स बेवसाईट के नाम से मिलती-जुलती बेवसाईट जैसे  bigbazarpro.com, vishalmart24.com, vishalmart99.com आदि तैयार कर वेबसाईटों पर लोगों को ऑफर देते हैं. जिससे लोगों को इन पर भरोसा हो जाता है. कुछ आरोपी अपना खाता बेंचकर लम्बी ट्रेल के माध्यम से कॉल सेंटर तक खाता पहुंचाते है ताकि पुलिस की पकड़ में न आ सके पुलिस की पकड़ से बचने के लिए कालिंग के लिए मोबाईल फोन का इस्तेमाल न कर जीएसएम टेलीफोन का इस्तेमाल करते हैं. जिससे पुलिस को मोबाईल नंबर की लोकेशन के आधार पर ट्रेस करना बहुत कठिन होता है. आरोपी को यह भी मालूम है कि एटीएम से रूपये निकालने पर सीसीटीवी फुटेज में उनका चेहरा आ जाता है इससे बचने के लिए वह सीएससी सेंटर से रूपये निकालते है.

पुलिस ने 9 आरोपियों को किया गिरफ्तार 
9 दिनों की रैकी के बाद दिल्ली से आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिनमें सम्राट बुदक पिता रवि बुदक (34) नई दिल्ली, प्रोवीर वैध्य पिता प्रभास वैध्य (27)नई दिल्ली, अजय पिता सुदर्शन शिकारी (25) नई दिल्ली, सुनील पिता सचिन दास (23)तुगलकाबाद,पंकज पिता जितेंद्र कुमार  (26) तुगलकाबाद,आशिफ पिता रफीक अहमद (23) नई दिल्ली, नितेश पाल पिता राजेश कुमार (25), नई दिल्ली, राहुल हलधर पिता बब्लू हलधर (23) साल कालकाजी, नई दिल्ली, रोहित कुमार पिता चिंताराम (22) किलोकरी आरोपियों से पूछताछ की जा रही आगे और भी खुलासे हो सकते है.

ये भी पढ़ें: मुरैना में हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की टीम का छापा, भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में