आपका जिला

स्वाभिमान पदयात्रा..16 सूत्री मांगों को लेकर सड़क पर घिसटने को मजबूर दिव्यांग, जानें पूरा मामला

Guna News: 16 सूत्रीय मांगों को लेकर दिव्यांग स्वाभिमान पदयात्रा निकाल रहे हैं. हाथ-पैरों से लाचार दिव्यांग मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ उतर आए हैं और पदयात्रा कर रहे हैं. नेशनल हाईवे पर पिछले 7 दिनों से पदयात्रा कर रहे दिव्यांगों के हाथों में छाले तक पड़ गए हैं. उनकी 16 मांगे हैं, जिनको […]
Updated At: Mar 07, 2023 15:10 PM
Divyang, Madhya Pradesh, Guna, Guna News, Protest
फोटो: विकास दीक्षित

Guna News: 16 सूत्रीय मांगों को लेकर दिव्यांग स्वाभिमान पदयात्रा निकाल रहे हैं. हाथ-पैरों से लाचार दिव्यांग मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ उतर आए हैं और पदयात्रा कर रहे हैं. नेशनल हाईवे पर पिछले 7 दिनों से पदयात्रा कर रहे दिव्यांगों के हाथों में छाले तक पड़ गए हैं. उनकी 16 मांगे हैं, जिनको लेकर वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी मुलाकात करना चाहते हैं. दिव्यांग सरकार के खिलाफ नाराजगी जताने के लिए राघौगढ़ से लेकर गुना तक पदयात्रा कर रहे हैं. इस पदयात्रा में 150 से ज्यादा दिव्यांग शामिल हैं, जिसमें मध्यप्रदेश के अलावा राजस्थान से भी दिव्यांग शामिल हुए हैं.

स्वाभिमान यात्रा कर रहे दिव्यांगों की 16 मांगे हैं, जिनको लेकर पदयात्रा की जा रही है. इनमें पेंशन बढ़ाना, दिव्यांगों का आरक्षण बढ़ाना, पंचायतों से लेकर दोनों सदनों में 5 प्रतिशत आरक्षण करना और उच्च शिक्षा को निशुल्क करने जैसी प्रमुख मांगे शामिल हैं. दिव्यांगों द्वारा निकाला जा रही इस स्वाभिमान यात्रा में लगभग 150 दिव्यांग शामिल हैं. अपनी मांगों लेकर अड़े दिव्यांग कई तरह से लाचार हैं. किसी के पैर चलने के काबिल नहीं है तो कोई अपने घुटनों में टायर के रबर का ट्यूब रस्सी से बांधकर पदयात्रा में शामिल हुआ है. अब तक 20 किलोमीटर यात्रा कर चुके दिव्यांगों में से कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है.

Divyang, Madhya Pradesh, Guna, Guna News, Protest

फोटो: विकास दीक्षित, दिव्यांगों की 16 सूत्रीय मांगे

ये भी पढ़ें: महिला दिवस: इंजीनियरिंग छोड़ शुरू किया गो-पालन, आज हो रही है लाखों की कमाई; महिलाओं के लिए बनी मिसाल

दिव्यांग एलियन हैं क्या?
स्वाभिमान पदयात्रा का प्रतिनिधित्व कर रहे दिव्यांग सुनील पंत पैरों से लाचार है. बीमारी से ग्रसित सुनील अपना यूरिन बैग हाथ में लेकर पदयात्रा कर रहे हैं. सुनील ने मध्यप्रदेश सरकार से सवाल पूछते हुए कहा कि बजट में आखिरकार दिव्यांगों के लिए कोई व्यवस्था क्यों नहीं की गई? क्या दिव्यांग एलियन (बाहरी) हैं, जो उन्हें नहीं पूछा जा रहा है. सुनील ने बताया कि दिव्यांगों को यात्री बस में बैठने की जगह नहीं दी जाती है. शासकीय योजनाएं केवल कागजों तक सीमित है.

प्रशासनिक अमले ने मनाया
स्वाभिमान पदयात्रा निकाल रहे दिव्यांगों को मनाने के लिए प्रशासनिक अमला भी उनके पास पहुंचा. एसडीएम वीरेंद्र बघेल, डीएसपी विवेक अष्ठाना, तहसीलदार सिद्धार्थ भूषण शर्मा, तहसीलदार संतोष धाकड़ औह तहसीलदार जयप्रकाश गौतम समेत कई अधिकारियों ने दिव्यांगों से उनकी मांगों के बारे में चर्चा की है. दिव्यांगों की पदयात्रा 14 मार्च तक जारी रहने वाली है. स्वाभिमान यात्रा से पीछे हटने के लिए कोई भी दिव्यांग तैयार नहीं है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते