आपका जिला मुख्य खबरें

CM शिवराज के गृह जिले में किसान कर रहे आवासीय पट्‌टे के लिए विरोध प्रदर्शन

SEHORE NEWS: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में किसानों का एक वर्ग उनसे नाराज है. इसी के चलते ग्राम चंदेरी के किसानों ने औद्योगिक क्षेत्र बढ़िया खेड़ी में पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया. किसानों ने औद्योगिक क्षेत्र में पहुंचकर सड़क जाम कर दी और सड़क पर बैठकर व नारेबाजी करके अपना […]
Updated At: Feb 08, 2023 10:33 AM
sehore news mp news farmer protest CM Shivraj Singh Chouhan
तस्वीर: नवेद जाफरी, एमपी तक

SEHORE NEWS: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में किसानों का एक वर्ग उनसे नाराज है. इसी के चलते ग्राम चंदेरी के किसानों ने औद्योगिक क्षेत्र बढ़िया खेड़ी में पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया. किसानों ने औद्योगिक क्षेत्र में पहुंचकर सड़क जाम कर दी और सड़क पर बैठकर व नारेबाजी करके अपना विरोध जाहिर किया. दरअसल किसान इस औद्योगिक क्षेत्र के लिए हुए भूमि आबंटन और अधिगृहण प्रक्रिया से नाराज हैं. वे यहां पर आवासीय पट्‌टे देने की मांग लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

हाथो में तख्ती लेकर सड़क पर बैठे किसानों की मांग है कि औद्याेगिक क्षेत्र बढ़िया खेड़ी में 10 एकड़ भूमि आवासीय घोषित की जाए और आवासविहीन किसानों को यहां पर घर बनाने के लिए जमीन के पट्‌टे दिए जाएं. किसानों का कहना है कि ग्राम चंदेरी से इस औद्योगिक क्षेत्र के लिए 150 एकड़ भूमि अधिगृहित की गई थी.

लेकिन अधिगृहण और आबंटन की प्रकिया गलत तरीके से हुई, जिसके कारण किसानों को अब गांव से बाहर जाने के लिए निकलने को रास्ता तक नहीं बचा है.किसानों की मांग है कि इसी औद्योगिक क्षेत्र की 150 एकड़ जमीन में से सिर्फ 10 एकड़ जमीन सरकार आवासीय घोषित कर उसके पट्‌टे किसानों को दे, जिससे गांव के लोगों को यहां पर घर बनाने की सुविधा मिल सके.

गोंड आदिवासी: 25 हजार आदिवासियों को नहीं मिल रही पहचान, सरकार से लगाई गुहार

किसानों ने बोला उनका गांव ही औद्योगिक क्षेत्र के अंदर है
विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान घनश्याम मेवड़ा ने बताया ‘ग्राम चंदेरी औद्योगिक क्षेत्र के अंदर बसा हुआ है.जो भी मकान बने हैं, वह बीएसआई की जमीन पर बने हुए हैं. अब आबादी बढ़ रही है तो ऐसे में मकान बनाने के लिए कोई जगह नही बची है. यह 150 एकड़ जमीन शासकीय भूमि है, जो औद्योगिक क्षेत्र के लिए आबंटित कर दी गई है. हमें इसमें से सिर्फ 10 एकड़ जमीन चाहिए. जिस पर प्रशासन द्वारा आवासीय भूमि घोषित कर उसके पट्‌टे स्थानीय किसानों को घर बनाने के लिए दिए जाएं’. किसानों ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांगों को नजरअंदाज किया गया तो वे उग्र आंदोलन करने पर भी उतर सकते हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में