आपका जिला मुख्य खबरें

गुना:12 दिन में 26 से 28 साल के 3 युवाओं की हार्ट अटैक से मौत, ठंड ले रही जान ?

GUNA NEWS:  मप्र के गुना शहर में बीते 12 दिन में हार्ट अटैक से शहर के 3 युवाओं की मौत हो गई. इन 3 युवाओं की उम्र महज 26 से 28 साल थी. 12 दिन में 26 साल के ऋषि ओझा, 27 साल के मधुर तिवारी और 28 साल के राजकुमार कोरी की हार्ट फेल […]
guna news mp news heart attack news hard to live with cold

GUNA NEWS:  मप्र के गुना शहर में बीते 12 दिन में हार्ट अटैक से शहर के 3 युवाओं की मौत हो गई. इन 3 युवाओं की उम्र महज 26 से 28 साल थी. 12 दिन में 26 साल के ऋषि ओझा, 27 साल के मधुर तिवारी और 28 साल के राजकुमार कोरी की हार्ट फेल हो जाने की वजह से मौत हुई. डॉक्टर इसे AFTER COVID और मध्यप्रदेश में पड़ रही भीषण ठंड को इसका कारण मानकर चल रहे हैं.

नजुल कॉलोनी निवासी 26 वर्षीय ऋषि ओझा की रविवार की रात को हार्ट फैल हो जाने से मृत्यु हो गई. उसके मित्रों ने बताया कि अचानक ऋषि को सीने में दर्द हुआ उसकी तबियत बिगड़ी और अस्पताल पहुंचने पर उसने दम तोड़ दिया. डॉक्टर ने बताया कि उसका हार्ट फैल हो गया. वहीं इससे पहले हनुमान कॉलोनी निवासी 26 वर्षीय मधुर तिवारी की मृत्यु भी 4 जनवरी की सुबह पीएचई ऑफिस से चाय पीने जाते समय रास्ते में अचानक कार्डिएक अरेस्ट से हुई थी. जबकि 7 जनवरी को श्रीराम कॉलोनी निवासी 28 साल के राजकुमार कोरी की भी रात को कार्डिएक अरेस्ट से मृत्यु हो गई थी.

डॉक्टर बोले, AFTER COVID और ठंड दिखा रही है असर

ग्वालियर-चंबल संभाग के सबसे बड़े अस्पताल समूह जीआर मेडिकल कॉलेज के कार्डियोलॉजिकल डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष डॉ.पुनीत रस्तोगी बताते हैं कि कम उम्र के युवाओं में हार्ट अटैक के तीन ही कारण हम लोगों के सामने आए हैं. पहला, जिनको पहले कोरोना हुआ है उनके शरीर की धमनियों में सूजन रहती है. इससे कभी भी, कही भी क्लाेटिंग हो सकती है, जिससे हार्ट अटैक आ जाता है. दूसरा कारण है, मध्यप्रदेश में इन दिनों ठंड भी काफी अधिक पड़ रही है. पहले से सूजी धमनियों पर इसका असर होता है और ये क्लोटिंग पैदा करने की वजह बन जाता है. तीसरा कारण काफी कॉमन हो चुका है और वह है शरीर को आराम दिए बिना लगातार शारीरिक या कठोर व्यायाम करना. इसके कारण तो कई वीवीआईपी हस्तियों की मौत हो चुकी है.

ऐसे में कैसे करें खुद का बचाव 

गुना के जाने-माने डॉ. जितेंद्र रघुवंशी बताते हैं कि कोरोना के बाद कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़े हैं. ऐसे में कठोर व्यायाम से बचें. शरीर को थोड़ा आराम दें, जिससे बॉडी को रिवकरी में मदद मिल सके. डॉ. पुनीत रस्तोगी बताते हैं कि जब तक आपके शहर में तापमान 18 डिग्री से ऊपर ना हो जाए, किसी भी उम्र का व्यक्ति मॉर्निंग वॉक पर ना जाए. धूप निकलने पर मॉर्निंग वॉक कर सकते हैं. थोड़ा सा भी चेस्ट पेन या सीने में दर्द हो तो उसे गैस की शिकायत समझकर इग्नोर ना करें. तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचें.

गुना में पारा लगातार 14 डिग्री से नीचे बना हुआ है

गुना में पिछले 12 दिनाें से भीषण ठंड पड़ रही है. पारा लगातार 14 डिग्री से नीचे बना हुआ है. यहां पर न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से लेकर 14 डिग्री सेल्सियस तक रहा है. इसे देखते हुए प्रशासन ने भी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किए हैं.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग