अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

दक्षिण अफ्रीका से आए 12 चीतों का 46 घंटे में 6 बार हुआ हेल्थ चेकअप, रास आया ‘कूनो’

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में बीते शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को छोड़ा गया. कूनो नेशनल पार्क के 10 बाड़ों में उनको 30 से 45 दिन के लिए क्वारंटाइन किया गया है. अब उनको आए हुए दो दिन पूरे हो चुके हैं. इस बीच डॉक्टरों और चीता […]
Updated At: Feb 20, 2023 12:42 PM
South Africa 12 Cheetah Kuno National Park mp news sheopur news Cheetah Rehabilitation
फोटो: शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से आए चीतो को छोड़ा गया. चीतों को छोड़ते सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह. फोटो: खेमराज दुबे

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में बीते शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को छोड़ा गया. कूनो नेशनल पार्क के 10 बाड़ों में उनको 30 से 45 दिन के लिए क्वारंटाइन किया गया है. अब उनको आए हुए दो दिन पूरे हो चुके हैं. इस बीच डॉक्टरों और चीता विशेषज्ञों की टीम ने 46 घंटे में सभी 12 चीतों का 6 बार हेल्थ चेकअप किया. दो दिन की चीतों की हेल्थ रिपोर्ट बता रही है कि उनको कूनो नेशनल पार्क रास आ गया है और उन्होंने स्थानीय माहौल में खुद को ढालना भी शुरू कर दिया है.

डॉक्टरों की टीम ने 6 बार क्वारंटाइन बाड़ों में जाकर चीतों का हेल्थ चेकअप किया जिसमें वह शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह फिट पाए गए हैं. चीतों के लिए सुबह पानी रखा और दोपहर बाद खाने में भैंस का मास दिया जा रहा है. चीतों ने पानी भी पिया और मांस भी खाया. चीतों के ये दो दिन मस्ती करते हुए बीते हैं. चीतों पर 24 घंटे निगरानी रख रहे विशेषज्ञों ने इसे शुभ संकेत बताया है. विशेषज्ञों के अनुसार चीता नए माहौल में खुद को ढालने लगे हैं.

दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग से 7929 किमी का सफर तय कर 12 चीते (5 मादा और 7 नर ) 18 फरवरी  शनिवार को सुबह 11:30 बजे कूनो नेशनल पार्क पहुंचें थे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्रियों ने पार्क में बनाए गए क्वारंटाइन बाडो में इन्हें छोड़ा था. इन क्वारंटाइन बाड़ों में रहते हुए चीतों को 48 घंटे बीत चुके हैं और सभी चीते नए घर और नए महौल में अच्छा फील कर रहे हैं.

दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में CM शिवराज सिंह चौहान ने छोड़ा

एक-एक पलों की सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से रखी जा रही है निगरानी
श्योपुर के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से आए सभी 12 चीतें अब तक स्वस्थ हैं. इनके हर पलों की निगरानी सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन के जरिए की जा रही है. अब उनको अपने बाड़ों में मस्ती करते, 5 से 6 हौद में जाकर पानी पीते, भैंस का मांस खाते देखा गया है. वे काफी शांत दिखाई दे रहे हैं. हमें उम्मीद है कि उनको 30 दिन क्वारंटाइन रखने के बाद ही शायद हम उनको बड़े बाड़ों में छोड़ सकें. फिलहाल सभी चीता विशेषज्ञ उनकी विशेष निगरानी कर रहे हैं.

नर और मादा चीतों को अलग-अलग बाड़ों में रखा है
डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि 4 नर चीताें को 2 बाड़ों में रखा है. अन्य 3 नर चीताें को तीन अलग-अलग बाड़ों में रखा है. इस प्रकार 7 नर चीताें को कुल 5 बाड़ों में रखा गया है. जबकि सभी 5 मादा चीता अलग-अलग अन्य 5 बाड़ों में रखी गई हैं. इसके पहले पिछले साल नामीबिया से भी 8 चीतों को लोकर कूनो नेशनल पार्क में बसाया गया था. उनमें से 7 चीते बिल्कुल फिट और नए माहौल में रच-बस चुके हैं. सिर्फ एक मादा चीता को किडनी की परेशानी सामने आई थी और अब उसके भी स्वास्थ्य में सुधार बताया गया है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें

1 Comment

Comments are closed.

शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग