अपना मध्यप्रदेश आपका जिला जबलपुर मुख्य खबरें

सुरक्षा गार्ड ने 55 साल की उम्र में पास किया एक्जाम, 25 सालों के संघर्ष के बाद मिली सफलता

जबलपुर के एक सुरक्षा गार्ड की नौकरी करने वाले शख्स ने 25 साल पहले एक एक्जाम को पास करने का लक्ष्य बनाया था और आज उस लक्ष्य को हासिल कर लिया है.
MP News, Madhya Pradesh, Jabalpur, Success Story, मध्य प्रदेश, एमपी न्यूज, सक्सेस स्टोरी, जबलपुर, Security Guard Raj Kiran Success Story
सुरक्षा गार्ड ने 55 साल की उम्र में पास किया एक्जाम, फोटो- एमपी तक

MP News: हौसलों की उड़ान के आगे हर मुश्किल बोनी हो जाती है. यह साबित कर दिखाया है जबलपुर के एक सुरक्षा गार्ड की नौकरी करने वाले शख्स ने. 25 साल पहले जिसने MSC को पास करने का लक्ष्य बनाया था और आज उस लक्ष्य को हासिल कर लिया है. 55 साल के राजकिरण ने कई सालों तक लगातार असफलता मिलने के बाद गणित से MSC की डिग्री हासिल कर ली है.

राज किरण का कहना है कि उन्होंने पूरे जीवन दूसरों के घरों में सुरक्षा गार्ड का काम किया है, लेकिन उनकी पढ़ाई के प्रति रुचि और एमएससी पास करने की जिद ने उन्हें यह सफलता दिलाई है. उन्हें 25 सालों के संघर्ष के बाद साल एमएससी की परीक्षा में सफलता मिली. अब राजकिरण की कहानी हर किसी को प्रेरित कर रही है.

ये भी पढ़ें: कौन हैं सारांश गुप्ता? जो बने देश के यंगेस्ट IES ऑफिसर! ऐसे की तैयारी

लगातार मिली असफलता

राजकिरण 2 साल पहले गणित विषय में एमएससी पूरी की. एमए करने के बाद उन्होने साल 1996 में स्कूलों में जाकर बच्चों को पढ़ाया. इस दौरान कई स्कूलों के शिक्षकों ने उनकी गणित समझाने के तरीके की तारीफ की. जिसके बाद उनके मन में गणित विषय में एमएससी करने का विचार आया. एमए करने के बाद गणित विषय में एमएससी करने के लिए उन्होंने रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के रजिस्टार के समक्ष 1996 में आवेदन किया. विश्व विद्यालय प्रशासन ने उन्हें अनुमति प्रदान कर दी,लेकिन तब उन्हें असफलता का मुंह देखना पड़ा.

MP News, Security Guard Raj Kiran Success Story, Madhya Pradesh, Jabalpur, Success Story, मध्य प्रदेश, एमपी न्यूज, सक्सेस स्टोरी, जबलपुर

ऐसे पाई सफलता

MSC प्रथम वर्ष के लिए उन्होंने सबसे पहले 1997 में परीक्षा दी और वह पास नहीं हो पाये. वह विगत दस सालों तक पांच में से सिर्फ एक विषय में ही पास होते थे. इसके बाद वह दो विषय में पास होने लगे. करोना काल के दौरान साल 2020 में उन्होंने एमएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा पास की. इसके बाद उन्होंने साल 2021 में एमएससी द्वितीय वर्ष की परीक्षा पूरी की.

ये भी पढ़ें: ऑस्कर की दौड़ में शामिल हुई चंबल के ’12th फेल’ IPS मनोज शर्मा की कहानी?

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते