आपका जिला

पानी के संरक्षण और प्रबंधन में जुटी मध्य प्रदेश की ‘जल सखी’ अनीता, अब राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा सम्मान

Chhindwara news: छिंदवाड़ा जिले के मोहखेड़ विकासखंड के ग्राम गढ़मऊ में रहने वाली श्रीमती अनीता चौधरी को “स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान- 2023 के लिए चुना गया है. अनीता लगातार महिलाओं को जागरुक करने में लगी हैं. उनकी जागरूकता का ही यह परिणाम है कि जहां जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम की ग्रामीण समूह जलप्रदाय […]
chhindwaranews, mpnews, mptak
अनीता चौधरी

Chhindwara news: छिंदवाड़ा जिले के मोहखेड़ विकासखंड के ग्राम गढ़मऊ में रहने वाली श्रीमती अनीता चौधरी को “स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान- 2023 के लिए चुना गया है. अनीता लगातार महिलाओं को जागरुक करने में लगी हैं. उनकी जागरूकता का ही यह परिणाम है कि जहां जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम की ग्रामीण समूह जलप्रदाय योजना में ग्राम के लोगों को हर घर जल योजना में घर बैठे ही शुद्ध व साफ जल प्राप्त हो रहा है, वहीं शत-प्रतिशत जल कर की राशि जमा हो चुकी है और ग्रामवासी जल संरक्षण व संवर्धन के क्षेत्र में जागरूक हो गये हैं. उनकी इस सफलता पर राष्ट्रपति द्वारा 4 मार्च को विज्ञान भवन में सम्मानित किया जाएगा.

अनीता चौधरी ने कहा कि यदि हम समय रहते सचेत नहीं हुये तो आने वाले समय में हमें पानी के लिये तरसना पड़ सकता है तथा घटता भू-जल यही संकेत दे रहा हैं कि इस संकेत को समझते हुये पानी की फिजूलखर्ची पर समय रहते अंकुश लगाया जाए, तो हमारे लिये और आने वाली पीड़ियों के लिए बेहतर रहेगा.

हर क्षेत्र में योगदान करने वाली महिलायें इस दिशा में सराहनीय भूमिका निभा सकती है, तथा घर के कामकाज के दौरान इस तरफ थोड़ा ध्यान देकर यदि पानी का कम उपयोग करें तो जल संरक्षण व संवर्धन में काफी मदद मिल सकती है.

राष्ट्रपति से सम्मानित होंगी जल सखी अनीता चौधरी
जल सखी अनीता चौधरी के इन प्रयासों से भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता मिशन विभाग द्वारा श्रीमती चौधरी का चयन “स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान- 2023” के लिये चुना गया है जिससे न केवल छिंदवाडा जिला बल्कि संपूर्ण मध्यप्रदेश गौरवान्वित हुआ है  श्रीमती अनिता चौधरी को यह पुरूस्कार देश की महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु के हाथों आगामी 4 मार्च को विज्ञान भवन नई दिल्ली में प्राप्त होगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी बधाई
अनीता की इस उपलब्धि पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्राम गढ़मऊ की जल सखी व बहन श्रीमती अनीता चौधरी को जल संरक्षण और उसके सदुपयोग का अप्रतिम संदेश देकर महिलाओं को जागरूक करने पर बहुत-बहुत बधाई देते हुये कहा है कि ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति की सदस्य बहन अनीता जल सखी के रूप में निष्ठा पूर्वक दायित्व निभा रही हैं और उन्होंने जलकर वसूली के कार्य को बखूबी निभाते हुए ग्राम को शत-प्रतिशत जलकर वसूली की श्रेणी में ला दिया है. उनके प्रयासों से ग्राम गढ़मऊ जल जीवन मिशन भारत के अंतर्गत हर घर जल ग्राम घोषित हो गया है. जल संरक्षण हमारा दायित्व ही नहीं, बल्कि कर्तव्य भी है. जल बचेगा तो जीवन बचेगा और हमारी भावी पीढ़ियां अधिक खुशहाल और समृध्द होंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी से आव्हान किया है कि आइए, बहन अनीता के प्रयासों में भी सहभागिता निभायें और जल रूपी जीवन को बचाने का प्राण-प्रण से प्रयास करें.

ये भी पढ़ें:गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों पर पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया का तंज, बोले- महंगाई अब डायन नहीं डार्लिंग हो गई

जल ही जीवन है और इसका महत्व समझो
अनीता एक गृहणी हैं और वह सामाजिक कार्यों में भी रुचि लेती है. गांव में समूह जल प्रदाय योजना आने के पूर्व उन्होंने स्वयं और गांव के लोगों को भीषण पानी की समस्या से जूझते हुए देखा है. अक्सर वाद-विवाद की स्थिति का भी सामना किया है, इसलिए वह जल संरक्षण के लिए कई वर्षों से प्रयासरत हैं. वह गांव की महिलाओं को घटते भू-जल से भविष्य में सामने आने वाली दिक्कत से अवगत कराती हैं. महिलाओं को कम पानी के उपयोग में अधिक काम करने के लिए प्रेरित करती हैं. उन्हें पानी की कीमत समझाती हैं.

chhindwara news, mpnews, mptak
फोटो: पवन शर्मा

वह कहती हैं कि गांव में जल संरक्षण को लेकर पहले एक कार्यक्रम हुआ था. उसके बाद से वह संपर्क में आने वाली महिलाओं को इसके प्रति जागरूक करने का प्रयास करती हैं. उन्हें लगता हैं कि सरकारी स्तर से किए जा रहे प्रयासों के साथ घर की महिलाएं भी इसमें बड़ा योगदान दे सकती हैं. गांव में ग्रामीण समूह जलप्रदाय योजना के प्रारंभ से ही उनके द्वारा ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति की सदस्य होने के नाते वह जिम्मेदारीपूर्वक समिति की मासिक बैठक और जलकर के आय-व्यय की जानकारी से अवगत कराती हैं. साथ ही जल के संरक्षण के लिए निरंतर गांव की महिलाओं को जागरूक करने का कार्य कर रही हैं.

ये भी पढ़ें:नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह बोले ‘घर में नहीं है दाने, अम्मा चले भुनाने’, कांग्रेस ने की राजस्थान की तर्ज पर 500 रुपए में सिलेंडर देने की मांग

ग्राम गढ़मऊ हर घर जल घोषित ग्राम
जल निगम की परियोजना क्रियान्वयन ईकाई सिवनी के महाप्रबंधक आर.सी.पवार और प्रबंधक बसंत कुमार बेलवंशी ने बताया कि जल निगम द्वारा छिंदवाड़ा जिले के विकासखंड मोहखेड़ में 54.89 करोड़ रूपये लागत की मोहखेड़ समूह जल प्रदाय योजना 30 ग्रामों में संचालित है तथा ग्राम गढ़मऊ इन ग्रामों में शामिल है. इस ग्राम में 112 परिवार हैं. उन्होंने बताया कि श्रीमती अनिता चौधरी सृष्टि स्व-सहायता समूह की सदस्य होने के साथ ही जल सखी के रूप में भी कार्य कर रही हैं.

chhindwara news, mpnews, mptak
फोटो: पवन शर्मा

जल सखी के रूप में कार्य करते हुए उन्होंने राजस्व वसूली के अत्यंत चुनौतीपूर्ण कार्य को बखूबी निभाते हुए अपने गांव में जलकर की राशि 2 लाख 88 हजार 135 रूपये व 59 पैसे की शत-प्रतिशत जलकर की राशि 2 लाख 88 हजार 135 रूपये की राजस्व वसूली का कार्य कर यह राशि जल निगम में जमा कराकर अपने गांव को शत-प्रतिशत गांव की श्रेणी में ला दिया हैं. उनके द्वारा नये कनेक्शन की मांग के लिये महिलाओं को जागरूक किया गया जिससे ग्राम गढ़मऊ जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल की श्रेणी में लाने के लिये सहयोग किया गया है और ग्राम गढ़मऊ हर घर जल घोषित ग्राम है.

ये भी पढ़ें:कमलनाथ का बजट के बाद बड़ा ऐलान, कांग्रेस सरकार आई तो बहनों को देंगे 1500 रुपये, पर..

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते