अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

MP पुलिस के साथ रामपुर नस्ल का डॉग देख लोग हुए हैरान, विदेशी नस्ल के डॉग भी हुए फेल!

mp police news: होली का त्यौहार नजदीक है और इसे देखते हुए मध्यप्रदेश की पुलिस भी हर जिले में संदिग्ध दिखने वाले लोगों, वस्तुएं और प्रमुख स्थानों की सुरक्षा की जांच-पड़ताल करना शुरू कर दी है. इसमें मध्यप्रदेश् पुलिस अपने डॉग स्क्वायड टीम की मदद ले रही है. दिलचस्प बात यह है कि मध्यप्रदेश पुलिस […]
mp police Rampur Breed Dog narsinghpur news mp news
फोटो: अनुज ममार

mp police news: होली का त्यौहार नजदीक है और इसे देखते हुए मध्यप्रदेश की पुलिस भी हर जिले में संदिग्ध दिखने वाले लोगों, वस्तुएं और प्रमुख स्थानों की सुरक्षा की जांच-पड़ताल करना शुरू कर दी है. इसमें मध्यप्रदेश् पुलिस अपने डॉग स्क्वायड टीम की मदद ले रही है. दिलचस्प बात यह है कि मध्यप्रदेश पुलिस की इस डॉग स्क्वायड टीम में लोग देशी नस्ल के डॉग देखकर हैरान हुए. नरसिंहपुर जिले में सार्वजनिक स्थलों की जांच कर रही पुलिस के साथ में देशी नस्ल रामपुर नस्ल वाले डॉग देखे गए.

अमूमन पुलिस के साथ जर्मन शेफर्ड या इसी तरह की विदेशी नस्ल के डॉग अक्सर स्क्वायड में रखे जाते हैं. लेकिन मध्यप्रदेश पुलिस ने देशी रामपुर नस्ल को ही इस तरह से प्रशिक्षित कर लिया है कि वह किसी भी विस्फोटक सामग्री, संदिग्ध वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति की खोजबीन करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

इस बारे में मध्यप्रदेश पुलिस का कहना है कि वे देश के प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत के विचार को ग्राउंड पर उतार रहे हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यदि चाहें तो विदेशी के बजाय हमारे देशी नस्ल के डॉग भी इस तरह से प्रशिक्षित किए जा सकते हैं कि उनकी मदद से किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निबटा जा सके.

रात में नींद की गोलियां देकर सुलाया, फिर कुल्हाड़ी से काट दिया प्राइवेट पार्ट; पति को दी ऐसी दर्दनाक मौत

बाजार में पुलिस के साथ देशी डॉग बना चर्चा का विषय
नरसिंहपुर के करेली में स्थानीय पुलिस महकमे के साथ विभिन्न स्थानों पर जांच करने डॉग स्क्वायड की टीम भी गई. टीम के साथ रामपुर नस्ल का देशी डॉग भी था.  होली ,रंगपंचमी सहित शबे बारात जैसे त्योहारों पर किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो उसी के मद्देनजर नरसिंहपुर के स्टेशन, बस स्टैंड, धार्मिक स्थल और जहां पर भीड़ की आवाजाही होती है, वहां पर इनकी मदद से जांच की गई. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि देशी नस्ल का यह डॉग भी ड्रग्स और विस्फोटकों की खोज करना, लापता लोगों का पता लगाना, अपराध स्थल के सबूत ढूंढना, लोगों की रक्षा करना और अपराधियों पर हमला करने के लिए प्रशिक्षित है. पुलिस अधिकारियों का दावा है कि देशी नस्ल का यह डॉग विदेशी नस्ल के जर्मन शेफर्ड , बेल्जियन मैलिनोइस , ब्लडहाउंड , डच शेफर्ड और रिट्रीवर की तरह ही प्रशिक्षित किया गया है.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग