आपका जिला मुख्य खबरें

सतना: प्रिंसिपल से नाराज छात्रों ने स्कूल में की तालाबंदी, आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद भड़के स्टूडेंट

SATNA NEWS: मध्यप्रदेश के सतना में राज्य सरकार द्वारा संचालित एकलव्य स्कूल में छात्रों ने तालाबंदी कर दी. स्कूल के प्रिंसिपल की एक आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर स्कूल के छात्र-छात्राएं नाराज थे और इसी सिलसिले में उन्होंने स्कूल पर ताला लगा दिया. मामला इतना अधिक बढ़ गया कि मौके पर मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी को […]
satna news mp news Eklavya School Controversy
तस्वीर: योगीतारा दूसरे, एमपी तक

SATNA NEWS: मध्यप्रदेश के सतना में राज्य सरकार द्वारा संचालित एकलव्य स्कूल में छात्रों ने तालाबंदी कर दी. स्कूल के प्रिंसिपल की एक आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर स्कूल के छात्र-छात्राएं नाराज थे और इसी सिलसिले में उन्होंने स्कूल पर ताला लगा दिया. मामला इतना अधिक बढ़ गया कि मौके पर मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी को आना पड़ा और स्कूली बच्चों ने विधायक से अपनी परेशानी साझा की. इसके बाद विधायक नारायण त्रिपाठी ने जिले के कलेक्टर को फोन कर पूरे मामले की जानकारी दी और जांच कमेटी बनाने के निर्देश दिए.

सतना जिले के मैहर में आदिवासी बच्चों के लिए स्थापित एकमात्र एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल में 400 छात्र-छात्राओं ने यह तालाबंदी की. बच्चों का आरोप है कि स्कूल के प्रिंसिपल ने एक छात्रा और यहां काम करने वाले अतिथि शिक्षक के रिश्ते को कलंकित करने का काम किया है. स्कूल के प्रिंसिपल ने छात्रा और शिक्षक को ‘लैला-मजनू’ बोलकर प्रचारित करने की कोशिश की.

जबकि छात्रा और शिक्षक के बीच किसी तरह का कोई आपत्तिजनक रिश्ता नहीं है. लेकिन प्रिंसिपल द्वारा इस तरह से छात्रा और शिक्षक के चरित्र पर लांछन लगाने से छात्रों की भावनाओं को ठेस पहुंची है.इससे नाराज होकर शुक्रवार को सभी स्टूडेंट ने स्कूल पर ताला ही लगा दिया. इसके बाद स्कूल के बाहर ही छात्रों ने प्रिंसिपल के खिलाफ नारेबाजी भी की.

बच्चों के मामले को गंभीरता से लिया, जांच करवाएंगे- विधायक
विधायक नारायण त्रिपाठी ने कहा कि ‘सबसे पहले तो मां शारदा की कृपा है कि मैहर में एकलव्य स्कूल है. यहाँ डिंडौरी, मंडला, रीवा, कटनी चारों तरफ के आदिवासी समाज के बच्चे पढ़ रहे हैं. स्कूल में आकर आश्चर्य लगा कि ऐसे स्कूल से भी इस तरह का मामला सामने आ सकता है. प्रिंसिपल का कृत्य अशोभानीय है. पूरे मामले से कलेक्टर को अवगत कराया है और उन्होंने तहसीलदार, थाना प्रभारी और ट्राइबल विभाग के अधिकारी जांच के लिए भेजे हैं. इस मामले की पूरी विधिवत जांच होगी. बच्चों के साथ अगर गलत होगा तो इसका परिणाम संबंधित अधिकारियों को भुगतना होंगे.

 प्रिंसिपल ने दी अजीब सी सफाई
प्रिंसिपल एसपी मिश्रा ने कहा कि हमारे यहाँ एक अतिथि शिक्षक हैं जो संगीत सिखाते हैं. ये संगीत के शिक्षक जिस तरह से बच्चों को गाइड कर रहे हैं. वो ठीक नहीं लगता है. अगर कोई अनहोनी हो जाएगी तो प्रिंसिपल होने के नाते पूरा दायित्व मेरे ऊपर ही आएगा. इसलिए मैंने थोड़ा-बहुत डांटा था. इससे अधिक मैने कुछ नहीं किया. किसी को भी कुछ आपत्तिजनक नहीं बोला.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
पैदाइशी आर्टिस्ट होते हैं इस मूलांक वाले लोग, अमिताभ बच्चन भी हैं इस लिस्ट में अनूठी है इस IAS कपल की Love Story, सृष्टि देशमुख की पति के साथ खूबसूरत तस्वीरें विकास दिव्यकीर्ति सर के फेवरेट हैं ये नेता, सुनकर रह जाएंगे दंग! बागेश्वर धाम में क्यों लगा सितारों का जमघट? ये है वजह छप्पड़ फाड़ पैसे कमाते हैं इस मूलांक वाले लोग, करोड़पति बनने का होता है योग बहन को खेत में सरसों काटते देख खुद को नहीं रोक पाए DSP साहब, सादगी देख चौंक गए लोग नूरी खान कौन हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दिया कांग्रेस को बड़ा झटका? समय और मुहूर्त के साथ ये सब कुछ भी बताएगी वैदिक घड़ी, जानें क्यों हो रही चर्चा? मन ही मन प्रेम करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, जल्दी नहीं खोलती हैं दिल के राज बेहद इमोशनल होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, रिश्ते भी लंबे नहीं चलते, जानें गोवा-मालदीव सबको फेल कर देंगे MP के ये 2 आईलैंड, मार्च में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगह किसान की बेटी में ऐसा क्या पाया कि बहू बना लाए CM मोहन यादव, कौन है वो साधारण सी लड़की? बेहद खूबसूरत होती हैं इस मूलांक वाली लड़कियां, सबके दिलों पर करती हैं राज ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार