आपका जिला मुख्य खबरें

श्योपुर: ‘अटल प्रोग्रेस वे’ के विरोध में किसानों ने किया शहर बंद, 4 गुना मुआवजे की कर रहे हैं मांग

Sheopur News: श्योपुर में किसानों ने ‘अटल प्रोग्रेस वे’ के लिए अधिग्रहित जमीन के मुआवजे के लिए प्रदर्शन किया. इस दौरान शहर को बंद करने का ऐलान किया गया था. किसानों ने जमीन के बदले मिले मुआवजे को नाकाफी बताया और इसका विरोध जताया. प्रदर्शनकारी किसान अधिग्रहित जमीनों के बदले चार गुना मुआवजे की मांग […]
Sheopur, Farmers, Protest, Atal Progress Way, Madhya Pradesh
फोटो: खेमराज दुबे

Sheopur News: श्योपुर में किसानों ने ‘अटल प्रोग्रेस वे’ के लिए अधिग्रहित जमीन के मुआवजे के लिए प्रदर्शन किया. इस दौरान शहर को बंद करने का ऐलान किया गया था. किसानों ने जमीन के बदले मिले मुआवजे को नाकाफी बताया और इसका विरोध जताया. प्रदर्शनकारी किसान अधिग्रहित जमीनों के बदले चार गुना मुआवजे की मांग कर रहे हैं. संघर्ष समिति के बैनर तले किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों ने जमकर नारेबाजी भी की. पूरा बाजार बंद रहा. शहर बंद के के दौरान पुलिस और प्रशासन मुस्तैद रहा.

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के श्योपुर में राजस्थान के कोटा से लेकर उत्तर प्रदेश तक अटल प्रोग्रेस वे बन रहा है. ये श्योपुर के 57 गांवों से होकर गुजरेगा. जिसके लिए किसानों की जमीनें अधिग्रहित की गई हैं. इसके बदले में उनको मुआवजा भी दिया गया है, लेकिन किसान ज्यादा मुआवजे की मांग कर रहे हैं. उनकी मांग है कि बाजार की कीमत से चार गुना मुआवजा दिया जाए.

संघर्ष समिति के बैनर तले किया प्रदर्शन
मुआवजे से नाखुश जमीन मालिक संघर्ष समिति के बैनर तले शहर के पटेल चौक पर इकट्ठे हुए. इसके बाद शहर में पैदल घूम- घूमकर बाजार की दुकानें बंद कराई. प्रदर्शन के दौरान किसानों ने जमकर नारेबाजी भी की. करीब 3 घंटे तक शहर के मैन बाजार सहित कई बाजारों में दुकानों के शटर डाउन रहे. हालांकि जरूरी सेवाएं प्रभावित नहीं हुईं. प्रदर्शन के बाद किसानों ने मांगों का एक ज्ञापन भी प्रशासन को सौंपा.

सरकारी नौकरी और चार गुना मुआवजे की मांग
संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामजीलाल मीणा का कहना है कि सरकार किसानों को अटल प्रोग्रेस वे के बदले जो मुआवजा राशि दे रही है, वह बहुत ही मामूली है. इससे न तो किसान कहीं और जमीन खरीद सकते हैं और न ही ढंग से व्यापार व्यवसाय कर सकते हैं. सरकार किसानों को बाजार मूल्य से 4 गुना मुआवजा दे, प्रभावित किसान परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे तभी किसान जमीन देंगे.

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में