mptak
Search Icon

Vande Bharat Metro: भोपाल से 3 वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों की होगी शुरुआत, इन रूटों पर चलेगी, जानें सब कुछ

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Bhopal Vande Bharat Metro Train: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को रेल मंत्रालय की तरफ से बड़ी सौगात मिलने वाली है. सूत्रों के मुताबिक, भोपाल से 3 वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों की शुरुआत होने वाली है. राजधानी भोपाल से 200 किमी की दूरी पर स्थित स्टेशनों के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी.

भोपाल में यात्री ट्रेनों पर भार बढ़ता जा रहा है. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन शुरू करने का मकसद लंबी दूरी की ट्रेनों में अप-डाउन करने वाले यात्रियों का लोड कम करना है. साथ ही एमपी के बड़े शहरों को नजदीकी शहरों से जोड़ना है. 

इन शहरों के लिए चलेंगी वंदे भारत?

जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में भोपाल से बैतूल, सागर और शाजापुर के लिए वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएंगी. पहले फेज में भोपाल से होशंगाबाद-इटारसी होते हुए बैतूल तक एक वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी. वहीं दूसरी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन भोपाल से बीना होते हुए सागर तक जाएगी. तीसरी वंदे भारत मेट्रो, तीसरी सीहोर हुए शाजापुर तक जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को लेकर जून महीने के अंत तक रेल मंत्रालय द्वारा शेड्यूल जारी किया जा सकता है. हालांकि, फाइनल शेड्यूल आने के बाद इन ट्रेनों की रूट में कुछ बदलाव भी हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, जुलाई के महीने से इन वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों की शुरुआत हो सकती है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसी होगी वंदे भारत मेट्रो

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की औसतन रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. ट्रेनों की स्लीपर श्रेणी के बराबर या उससे 15 फीसदी अधिक किराया होने की संभावना है. हालांकि इस वंदे भारत मेट्रो ट्रेन में एसी डिब्बे नहीं होंगे, बल्कि यह स्लिपर ट्रेन होगी. सूत्रों के अनुसार, इन वंदे भारत मेट्रो ट्रेन में 8 से 10 कोच होंगे. 

MP की चार वंदे भारत ट्रेन

मध्यप्रदेश में फिलहाल 4 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. पहली वंदे भारत भोपाल के रानी कमलापति से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन के लिए चलाई गई थी. दूसरी भोपाल से इंदौर और तीसरी भोपाल से जबलपुर तक जाती है, वहीं चौथी खजुराहो तक जाती है. अब 3 वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की शुरुआत होने वाली है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Indore Sarafa Bazar: यहां है भारत का पहला आधी रात वाला बाजार, यहां मनाएं गर्मी की छुट्टी; शानदार यात्रा की गारंटी है..

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT