mptak
Search Icon

Bhopal: प्राइमरी टीचर के 51 हजार पदों पर भर्ती की मांग, चयनित शिक्षकों ने ऐसे जताया विरोध

इज़हार हसन खान

ADVERTISEMENT

Bhopal News Demand for recruitment of 51 thousand posts of primary teacher teachers shaved
Bhopal News Demand for recruitment of 51 thousand posts of primary teacher teachers shaved
social share
google news

Bhopal News: मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग तीन 2020 (MP Primary Teacher Recruitment) के चयनित अभ्यर्थियों का वर्ग तीन में 51 हज़ार पद वृद्धि की मांग को लेकर भोपाल (Bhopal News) में डीपीआई (DPI) के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया. अपनी नियुक्ति नहीं किए जाने से आहत एक दर्जन से ज्यादा अभ्यर्थियों ने मंगलवार को मुंडन कराकर विराेध जताया है. प्राथमिक शिक्षक चयन पात्रता परीक्षा 2020 वर्ग तीन के हज़ारों चयनित शिक्षक और शिक्षिकाएं पिछले एक-डेढ़ साल से अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर लगातार भोपाल स्थित लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) के बाहर प्रदर्शन और धरना दे रहे हैं. हालांकि समय-समय पर इनको पुलिस प्रशासन द्वारा धरना स्थल से हटा दिया जाता है.

5 जून से एक बार फिर से सैकड़ों की संख्या में यह अभ्यर्थी डीपीआई के बाहर धरने पर बैठे हुए हैं. मंगलवार को इन अभ्यर्थियों में से करीब एक दर्जन अभ्यार्थियों ने विरोध स्वरूप अपना मुंडन कराया. यह लोग अपनी नियुक्ति नहीं किये जाने से आहत और नाराज हैं. प्रदर्शन के दौरान सरकार और स्कूल शिक्षा मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. इनमें दिव्यांग अभ्यर्थी भी शामिल रहे. इनकी प्रमुख मांग प्राथमिक शिक्षक भर्ती वर्ग तीन में 51000 पदों की वृद्धि करवाना है.

चयनित हुए अभ्यर्थी कर रहे हैं महीनों से प्रदर्शन

मुंडन कराने वाले अभ्यर्थी कमलेन्द्र सिंह ने कहा- यहां पर आज जितने भी लोग इकट्ठे हुए हैं, यह सभी वर्ग तीन के चयनित अभ्यर्थी हैं. जिनका ऑलरेडी चयन हो चुका है. आज पिछले एक साल से आंदोलनरत हैं. 5 जून से यहां पर धरना प्रदर्शन जारी है. 6 दिनों तक लगातार आमरण अनशन रहा, लेकिन सरकार के कानों में आवाज नहीं पहुंची हैं. मुख्यमंत्री की जगह-जगह सड़कों पर युवा नीति की घोषणा कर रहे हैं कि मैं एक भी मध्य प्रदेश के युवा को बेरोजगार नहीं रहने दूंगा. आज यहां पर जितने हैं सब बेरोजगार हैं. और जो सिलेक्टेड बच्चे हैं उनको नौकरी नहीं दी जा रही है.

सबको को दे चुके हैं ज्ञापन, कोई सुनवाई नहीं हुई
‘हम लोग पिछले डेढ़ साल से परेशान हैं और जितने भी मंत्री हैं जितने भी विधायक हैं सबको ज्ञापन दे चुके हैं. हमने मुंडन इसलिए कराया है कि सरकार हमारी मांगे पूरी करें, नहीं करते हैं तो और भी बहुत सारे तरीके हैं. नहीं मानेंगे तो लास्ट में हम उग्र प्रदर्शन करेंगे. हमारे मुंडन को शिक्षकों का देहांत ही मानिये. बेरोजगार होकर दर-दर भटक रहे हैं ठोकरें खा रहे हैं. यह भर्ती 12 साल में आई है तब भी इंतजार में भटक रहे हैं. जीवित रहते हुए अपने आपको मरा हुआ मानकर मुंडन कराया है.’

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

हम सब मामा से 51000 पदों की मांग कर रहे हैं: अभ्यर्थी

अभ्यर्थी आशीष यादव ने कहा- ‘कह रहे हैं कि मैं प्राथमिक शिक्षक पात्रता 2020 का चयनित पात्र अभ्यर्थी हूं. हम लोग 1 लाख 94 हज़ार अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है. और हम सब मामा आपसे 51000 की मांग कर रहे हैं. बेरोजगारी का आलम देखिए जब किसी के घर में मृत्यु हो जाती है. मातम छा जाता है तब लोग मुंडन कराते हैं. आज बेरोजगारी की वजह से हमारे घर में माता में तब तो हम लोग आज डीपीआई के सामने मुंडन कर रहे हैं. देखिए आज बेरोजगार युवक लाचार होकर किस तरह आप से गुहार लगा रहा है कि मामा प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2020 को 51 हजार पद वृद्धि के साथ पूर्ण कर दें.’

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT