mptak
Search Icon

Bhopal News: पटवारियों को मध्यप्रदेश की राजधानी में क्यों निकालना पड़ी तिरंगा यात्रा, जानें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Bhopal News Madhya Pradesh Patwari Sangh MP News MP Patwari Patwari Tiranga Yatra
Bhopal News Madhya Pradesh Patwari Sangh MP News MP Patwari Patwari Tiranga Yatra
social share
google news

Bhopal News: अपनी कई मांगों को लेकर मध्यप्रदेश के पटवारी पिछले कुछ दिनों से सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. शनिवार को मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों से पटवारी राजधानी भोपाल पहुंचे और यहां एक बड़ी तिरंगा यात्रा निकाली. इस तिरंगा यात्रा को पटवारियों ने प्लेटिनम प्लाजा से लेकर सीएम हाउस तक निकाल रहे हैं लेकिन सीएम हाउस से काफी पहले ही उनको बैरीकेड लगाकर रोक दिया गया है.

बताया जा रहा है कि भोपाल में मध्यप्रदेश के करीब 10 हजार से अधिक पटवारी जुटे हैं. पिछले 3 दिन से पटवारी हड़ताल पर चल रहे थे और शनिवार को भोपाल में तिरंगा यात्रा निकालने पहुंचे. तिरंगा यात्रा सुबह 11 बजे शुरू हो गई थी. मध्यप्रदेश पटवारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि सीएम हाउस तक शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं. किसी प्रकार का प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं. पूरी तरह से शांतिपूर्वक तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है. इसके बाद पटवारियों का अगला कदम 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का रहेगा.

पटवारियों की मांग है कि उनको 1998 में निर्धारित किए गए वेतनमान के अनुसार ही वर्तमान 2023 में वेतन दिया जा रहा है. पिछले 25 साल में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. जबकि, पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू-अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों के वेतनमान में कई बार वृद्धि की गई. पटवारियों को  2800 ग्रेड पे के लिए वर्ष 2007 पटवारी महाअधिवेशन सनावद में घोषणा की गई थी. राजस्व मंत्री ने 2800 ग्रेड पे देने का आश्वासन दिया था लेकिन इस पर आज तक मध्यप्रदेश सरकार ने अमल नहीं किया है.

तिरंगामय हो गई राजधानी

भोपाल में पटवारी हजारों की संख्या में पहुंचे हैं. जिन इलाकों से रैली निकल रही है कि वे पूरे इलाके तिरंगामय हो गए हैं. पटवारी एक ड्रेस कोड में पहुंचे हैं, जिसमें सफेद शर्ट और ब्लैक पेंट है. सभी के हाथों में तिरंगा झंडा है. सड़कों पर पटवारियों ने अपनी एकता का प्रदर्शन जमकर किया है. पटवारियों का साफ कहना है कि यदि उनकी मांगों पर सरकार ने ध्यान नहीं दिया तो वे 28 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- MP को मिलीसुराज कॉलोनी योजना’ की सौगात, कैसे करेगी ये काम और क्या है इका मकसद; जानें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT