mptak
Search Icon

Gwalior News: बिना गार्ड 40 KM तक दौड़ी नांदेड़ एक्सप्रेस, बड़ी चूक से रेलवे में मचा हड़कंप

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

Gwalior News, Nanded Express, MP News, Indian Railways
Gwalior News, Nanded Express, MP News, Indian Railways
social share
google news

Gwalior News: मध्यप्रदेश के ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर एक बड़ी चूक हो गई. यहां पर आई नांदेड़ एक्सप्रेस के लोको पायलट ने ट्रेन को बिना गार्ड के ही रन करा दिया. बिना गार्ड के यह ट्रेन अगले 40 किलोमीटर तक पटरियों पर दौड़ती रही. जैसे ही इसकी सूचना रेलवे प्रबंधन को मिली तो आनन-फानन में ट्रेन के लोको पायलट से संपर्क करके ट्रेन को डबरा के पास रुकवाया गया. इसके बाद दूसरी ट्रेन में गार्ड को बैठाकर डबरा रवाना किया गया. फिर गार्ड ने नांदेड़ एक्सप्रेस को ज्वॉइन किया और फिर ट्रेन सुरक्षित आगे के सफर के लिए रवाना हो सकी.

घटना गुरुवार तड़के हुई, जब प्रात. 3.45 पर ट्रेन ग्वालियर स्टेशन पर पहुंची थी. यहां पर ट्रेन में से सामान लोड व अनलोड किया जा रहा था. ट्रेन का गार्ड कुछ काम कराने के लिए स्टेशन के किसी ऑफिस में चला गया था. लेकिन इस बात से ट्रेन का लोको पायलट अनजान था. लोको पायलट ने ट्रेन को आगे बढ़ा दिया.

इस घटना का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है, जिसमें दिख रहा है कि सामान की लोडिंग व अनलोडिंग करने के दौरान ही ट्रेन चल देती है. इससे सामान उतार रहे मजदूर भी हड़बड़ा जाते हैं. लोको पायलट ट्रेन को आगे बढ़ा देता है और गार्ड ग्वालियर स्टेशन पर ही रह जाता है.

इसके बाद गार्ड द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को पूरे मामले की सूचना दी जाती है. जिसके बाद ट्रेन के लोको पायलट से संपर्क किया जाता है. लोको पायलट को बोला जाता है कि वह डबरा स्टेशन पर ट्रेन को खड़ा कर दे. इसके बाद दूसरी ट्रेन से गार्ड को डबरा स्टेशन के लिए रवाना किया जाता है. गार्ड के पहुंचने से पहले नांदेड़ एक्सप्रेस 40 किमी. तक बिना गार्ड के चल चुकी होती है. रेलवे प्रबंधन ने इस मामले को गंभीरता से लिया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

रेलवे प्रबंधन ने दिया कार्रवाई का भरोसा

रेलवे प्रबंधन ने इसे बड़ी लापरवाही माना है. रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी झांसी मंडल मनोज सक्सेना का कहना है कि माल की लोडिंग-अनलोडिंग हो रही थी. उस समय गार्ड को छोड़कर ट्रेन चली गई थी. उसको डबरा में रुकवाया और गार्ड को ग्वालियर से डबरा पहुंचाकर बैठा कर ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया, पूरे मामले में जो भी दोषी होगा उसे पर नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढ़ेंBJP विधायक ने अपनी ही पार्टी के सांसद से की छेड़छाड़, कांग्रेस ने Video शेयर कर लगाया आरोप

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT