हरदा: जंगल में मृत मिला 8 साल का तेंदुआ, वन विभाग की मौजूदगी में किया गया अंतिम संस्कार

लोमेश कुमार गौर

ADVERTISEMENT

hardanews, mpnews, mptak,
hardanews, mpnews, mptak,
social share
google news

Harda news:  हरदा जिले के वन परिक्षेत्र रहटगांव के अंतर्गत आने वाले वनग्राम खुमी के जंगल में बीट गार्ड को गश्ती के दौरान 8 साल का तेंदुआ मृत अवस्था में मिला है. जानकारी मिलने पर डीएफओ अंकित पांडे मौके पर पंहुचे. इस दौरान उन्होंने एनटीसीए प्रोटोकॉल के तहत सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के वेटनरी डॉक्टर सहित अन्य पशु चिकित्सकों की मौजूदगी में मृत तेंदुए का पीएम कराया गया. वहीं आवश्यक सेंपल लिए गए. जिसमें प्राकृतिक तौर पर सामान्य मृत्यु होना ज्ञात हुआ है.

जानकारी लगते ही वन मंडल अधिकारी हरदा क्षेत्रीय अंकित पांडेय तथा उप वन मंडल अधिकारी हरदा संजय कुमार जैन द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया. इसके बाद एनटीसीए प्रोटोकाल के अनुसार शुक्रवार को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के वेटरनरी डॉक्टर गुरुदत्त शर्मा, डॉग स्क्वाड प्रभारी पदम सिंह राजपूत तथा पशु चिकित्सक टिमरनी डॉक्टर अंजली चौधरी की उपस्थिति में मृत तेंदुए का पोस्टमार्टम कराया गया. मृत तेंदुए की उम्र लगभग 8 वर्ष थी.मृत तेंदुए का दाह संस्कार वन मंडल अधिकारी की उपस्थिति में किया गया

कंगाल में बदलने लगा था तेदुए का शव
बीट गार्ड खुमी अभिषेक सानी ने इसकी सूचना क्षेत्रीय वनकर्मियों को दी. स्थिति को देख अफसरों को सूचना दी. इसके बाद न मंडल अधिकारी हरदा क्षेत्रीय अंकित पांडेय तथा उप वन मंडल अधिकारी हरदा संजय कुमार जैन टीम के साथ मौके पर पहुंचे. तेंदुए का मेजरमेंट किया गया. मृत तेंदुए के सभी बाहरी अंग जैसे कैनाइन, विहस्कर्स, नाखून, पंजे, खाल आदि सही सलामत एवं सुरक्षित अवस्था में पाए प्रारंभिक जांच में पाया गया कि तेदुए की मौत प्राकृतिक रूप से हुई है. शव कुछ दिन पुराना बताया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जिस स्कूली छात्र ने शिक्षक से की झगड़े की शिकायत
मध्यप्रदेश के भिंड जिले में छठवीं कक्षा के एक छात्र को कक्षा के दूसरे छात्रों के झगड़ने की शिकायत शिक्षक से करना महंगा पड़ गया. शिक्षक ने आवेश में आकर शिकायत करने वाले छात्र को ही बेल्ट से इतना पीटा कि छात्र के पूरे शरीर पर बेल्ट के निशान और गहरे नील पड़ गए. छात्र ने जब घर जाकर यह बात अपनी मां को बताई तो छात्र की मां अपने बच्चे को लेकर थाने पहुंची और शिक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई.
पूरी खबर यहां पढ़ें : भिंड: जिस स्कूली छात्र ने शिक्षक से की झगड़े की शिकायत, उसी को बेल्टों से इतना पीटा कि पूरे शरीर पर नील पड़ गए

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT