mptak
Search Icon

इंपैक्ट फीचर: कैसे करें प्लांट प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल? यहां जानें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

impact feature
impact feature
social share
google news

Impact Feature: प्लांट बेस्ड प्रोटीन एक बेहद पौष्टिक डाइट है या उनके लिए एक अच्छा विकल्प है जो शाकाहारी भोजन करना पसंद करते हैं. साथ ही ये डाइट उनके लिए भी अच्छी हो सकती है जो अपनी डाइट में एनिमल प्रोडक्ट्स को कम करना चाहते हैं. अगर आप शाकाहारी भोजन को फॉलो कर रहे हैं तो आपको प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बारे में ज़रूर जानना चाहिए. हालांकि प्रोटीन के बारे में तो आप जानते ही होंगे कि इससे मसल्स बिल्ड होती है और ये एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जिसे आप किसी से भी बदल नहीं सकते हैं.

अधिकतर प्रोटीन का सोर्स एनिमल होता है. दरअसल, प्लांट बेस्ड प्रोटीन उन्हें कहते हैं जो प्लांट्स जैसे फलियां, नट्स और बीज, साबुत अनाज और तमाम तरह की सब्ज़ियों से आपको मिलते हैं. जबकि एनिमल बेस्ड प्रोटीन का सोर्स मीट, डेयरी, पीनट बटर और अंडे हैं. वहीं प्लांट बेस्ड प्रोटीन में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत कम होती है. प्लांट बेस्ड प्रोटीन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से आपके स्वास्थ को बहुत तरह के फायदे होते हैं. आइये अब इनके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं.

1. पीनट बटर
पीनट बटर बहुत स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है. ये उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य को बहुत लाभ प्रदान कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ई, नियासिन (B3), मैंगनीज, विटामिन बी 6 और मैगनीशियम पाया जाता है. अगर आपको Peanut Butter Price जानने हैं तो आपको बाजार से या ऑनलाइन पता चल जायेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2. सब्ज़ियां
कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन के अलावा, सब्ज़ियों में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और बैलेंस प्लांट बेस्ड डाइट के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं. ये सब्ज़ियां हैं, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पालक, शकरकंद और मटर इत्यादि.

3. सोया उत्पाद
सोयाबीन प्लांट्स से मिलने वाले सोया उत्पाद प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हैं. प्रोटीन के अलावा इसमें सोया प्रोडक्ट फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे- कैल्शियम,आयरन और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इनका उपयोग सेचुरेटेड फैट को कम करता है और इसे कई तरह की हेल्दी डाइट रेसेपी में उपयोग किया जा सकता है. सोया प्रोडक्ट्स के कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जैसे सोयाबीन की फलियां, टोफू, टेम्पेह, सोया मिल्क और सोया योगर्ट आदि.

ADVERTISEMENT

4. साबुत अनाज
साबुत अनाज भी प्रोटीन का एक अच्छा श्रोत है. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे – बी विटामिन, आयरन और मैग्नीशियम पाए जाते हैं.इनके सेवन से आप तीनो वक्त का भोजन अच्छी तरह कर सकते हैं. साबुत अनाज में आप चाहें तो किनोआ, ब्राउन राइस, जौ, दलिया और ओट्स आदि को शामिल कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

5. नट्स और बीज
नट्स और बीजों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अतिरिक्त इनमें हेल्दी फैट्स, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन ई, मैग्नेशियम और ज़िंक की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इन्हें आप स्नैक्स में शामिल करने के साथ-साथ इन्हें अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. आप प्रोटीन के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं जैसे बादाम, पिस्ता, अखरोट, कद्दू के बीज, चिया के बीज, भांग के बीज और अलसी के बीज.

6. फलियां
कई तरह की फलियां वैसे भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. इसके अलावा ये प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स भी हैं. इन फलियों में बीन्स, दाल, मटर, छोले आदि शामिल होते हैं. फलियां सिर्फ प्रोटीन का एक ज़रूरी सोर्स नहीं हैं बल्कि इनमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यही नहीं इनमें फैट भी कम होता है और साथ ही कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इनमें कुछ खास फलियां हैं जैसे, ब्लैक बींस, राजमा, काबुली चने, दालें और मटर इत्यादि.

प्लांट बेस्ड प्रोटीन के कुछ फायदे
इनके सेवन से सबसे बड़ा फायदा ये है कि क्रोनिक बीमारियों का खतरा कम बहुत कम हो जाता है. ये बीमारियां हैं जैसे, दिल से जुड़ी बीमारियां, हार्ट अटैक, डायबिटीज़ और कैंसर का खतरा आदि. इसके अलावा इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लैमटरी कंपाउंड्स भी पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करते हैं. ये चूँकि फाइबर में रिच होती हैं तो डाइजेशन में भी सहायक होती हैं. इनमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है. तो हमने आपको Plant Based Protein के काफी सारे फायदे आपको बता दिए हैं.

आपने प्लांट प्रोटीन के कई सारे लाभ और उनके सोर्स के बारे में समझ लिया होगा. असल में शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर आहार की सभी को आवश्यकता होती है. इसीलिए प्रोटीन से भरी चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. प्रोटीन के सेवन से मसल्स के निर्माण और विकास में मदद के साथ-साथ शरीर के तमाम अंगों को बेहतर तरीके से काम करने में आसानी होती है. आप भी अपना ख्याल रखियेगा.

(यह इंपैक्ट फीचर प्रचार-प्रसार विभाग के सौजन्य से प्रकाशित किया गया है)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT