mptak
Search Icon

Indore Metro का ट्रायल रन, CM शिवराज बोले- छात्रों के लिए वरदान साबित होगी मेट्रो, जानें कैसा रहेगा रूट

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

Indore metro trial run indore metro news chief minister shivraj singh chauhan indore metro route ujjai mp shankar lalwani
Indore metro trial run indore metro news chief minister shivraj singh chauhan indore metro route ujjai mp shankar lalwani
social share
google news

MP News:  मध्यप्रदेश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आखिरकार आज मेट्रो ट्रायल शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नगर स्टेशन पर ट्रायल के लिए विधि विधान के साथ पूजन किया, इसके बाद उन्होंने कोच को हरी झंडी दिखाई. सीएम शिवराज खुद कोच में बैठकर गांधी नगर से सुपर कॉरिडोर स्टेशन तक कोच में सवार हुये. पूजन से पहले उन्होंने आम जनता को संबोधित भी किया और इस दौरान कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है.

जानकारी के मुताबिक आज शुरू मेंट्रो ट्रायल अब लगातार चलेगा. ट्रायल के बाद आम मेट्रों में लोग बैठ सकेंगे. इस मौके पर सीएम ने पांच से छह महीने में ही ट्रायल पूरा कर कमर्शियल रन यानी पैसेंजर के साथ ट्रेन चलाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इंदौर शहर को आसपास के शहरों को मिलाकर मेट्रोपॉलिटन सिटी बनाए जाने की बात भी कही है. इसकी मांग पिछले दिनों सांसद शंकर लालवानी ने की थी.

छात्रों के लिए वरदान साबित होगी मेट्रो- सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब इंदौर का एक नया दौर शुरू हो गया है. इंदौर में मेट्रो का संचालन सपना था, जो आज साकार हुआ हैण् शिवराज ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने मेट्रो का काम रोक दिया था, लेकिन हमारी सरकार ने काम तेजी से किया और तय समय में ट्रायल रन किया. मेट्रो चलने के बाद घंटों का सफर मिनटों में होगा, वहीं, हरी झंडी दिखाने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो ट्रेन में सफर किया और ट्रेन से हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया. उन्होंने कहा कि ये मेट्रो ट्रेन छात्रों के लिए आने वाले समय में वरदान साबित होगी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कैसा रहेगा इंदौर मेट्रो का सफर?

इंदौर मेटो के कुल 28 स्टेशन होंगे. इसमें सात स्टेशन भूमिगत होंगे, जबकि 21 स्टेशन एलिवेटेड होंगे इंदौर में पहले चरण में 31 किलोमीटर का रूट होगा., जिसके लिए मेट्रो की यलो लाइन तैयार की जाएगी. मेट्रो 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाई जाएगी.  कोच की लंबाई 22 मीटर है. हर पांच मिनिट में स्टेशन पर मेट्रो मिल सकेगी.  कोच में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगेंगे. कोच के बाहर के हिस्से को भी कैमरे कवर करेंगे. एक कोच में तीन सौ यात्री सफर कर सकेंगे. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: निशा बांगरे को उनकी ‘न्याय यात्रा’ बंद करने के लिए मिल रही धमकियां, जानें किस पर लगाए आरोप

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT