mptak
Search Icon

Indore News: स्मार्ट सिटी की रैकिंग में इंदौर बना नंबर 1, इन पैमानों पर खरा उतरने का मिला ईनाम

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

indore news indore smart city smart city ranking indore number 1
indore news indore smart city smart city ranking indore number 1
social share
google news

Indore News: मध्यप्रदेश के इंदौर ने एक बार फिर से देश में कमाल कर दिया है. देश के सबसे स्वच्छ शहर का तमगा पाने वाले इंदौर ने अब देश की सबसे नंबर 1 स्मार्ट सिटी होने का गौरव भी हासिल कर लिया है. देश के 100 शहरों को पछाड़कर इंदौर देश की नंबर 1 स्मार्ट सिटी बन गई है. इंदौर को इस उपलब्धी के लिए जल्द होने वाले कॉन्क्लेव में राष्ट्रपति के हाथों अवार्ड भी दिया जाएगा.

स्मार्ट सिटी की छह कैटेगरी में इंदौर को पुरस्कार हासिल हुए हैं. सबसे ज्यादा पुरस्कार इंदौर को ही मिले है. दूसरे क्रम पर गुजरात का सूरत और अहमदाबाद शहर रहा है. इंदौर के देश की नंबर 1 स्मार्ट सिटी बनने के पीछे जाे कारण हैं, वे नदियों को साफ करने, वायु प्रदूषण कम करने, कचरे से सीएनजी बनाने जैसे काम हैं, जिनकी वजह से इंदौर को नंबर 1 स्मार्ट सिटी का तमगा मिला है और इस वजह से ही स्मार्ट सिटी की नेशनल काॅन्फ्रेंस की मेजबानी का मौका भी इस बार इंदौर को मिला है.

यह नेशनल कांफ्रेंस 27 सितंबर को इंदौर में होगी, जहां राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों महापौर पुष्य मित्र भार्गव और सांसद शंकर लालवानी को यह अवार्ड दिया जाएगा. इसके अलावा भी इंदौर को अन्य छह अवार्ड मिले हैं जिसमें अर्बन एनवायरनमेंट, वाटर, कोविड इनोवेशन सहित कई अन्य विषय शामिल है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इंदौर में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे हैं 135 प्रोजेक्ट

इंदौर में स्मार्ट सिटी के द्वारा लगभग 135 प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है. जिसमें से 100 से अधिक प्रोजेक्ट पूरे भी कर लिए गए हैं. इंदौर को यह अवार्ड मिलने की संभावना पहले से ही प्रबल बताई जा रही थी. स्मार्ट सिटी के अंतर्गत ही कार्बन क्रेडिट से कमाई का फार्मूला भी इंदौर ने ही दिया था. शहर के एबिडी एरिया में अंडरग्राउंड बिजली फिटिंग,इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, ग्रीन बोर्ड सहित कई काम इंदौर में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हुए हैं. इंदौर पहली स्मार्ट सिटी है जिसने देश को कार्बन क्रेडिट बेचना और उससे आय प्राप्त करना सिखाया है. वहीं इंदौर की कई हेरिटेज इमारतों को सहेजने का काम भी स्मार्ट सिटी के अंतर्गत ही किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- मऊगंज कलेक्टर ने बच्ची की एक कॉल पर उठाया ऐसा कदम कि अब खूब हो रही चर्चा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT