mptak
Search Icon

इंदौर: नगर निगम कर्मचारियों को सेना की वर्दी पहनने वाले आदेश पर मचा बवाल, जानें क्यों हो सकती है सजा

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

indore_news
indore_news
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश का इंदौर अपनी स्वच्छता के लिए पूरे देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में जाना जाता है, लेकिन इन दिनों कुछ दूसरे कारणों को लेकर ही सुर्खियों में बना हुआ है. वजह कोई और नहीं बल्कि नगर निगम कर्मचारियों को सेना जैसी वर्दी पहनकर काम करने को लेकर बहस छिड़ी हुई है. जैसे ही कर्मचारी इन वर्दियों को पहन सड़क पर निकले तो इस पर विवाद खड़ा हो गया. यही कारण है कि अब महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी बेकफुट पर नजर आ रहे हैं.

दरअसल इंदौर नगर निगम की पीली गैंग यानि की अतिक्रमण हटाने वाले कर्मचारियों को सेना जैसी दिखने वाली वर्दी पहनने के आदेश दिए गए थे. मामले ने तूल पकड़ लिया. विरोध के बाद महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी बेकफुट पर आ गए. उनका कहना है कि वर्दी से सेना को ठेस पहुंची इसलिए इस आदेश में बदलाव के निर्देश दिए हैं. 

क्या है पूरा मामला?

इंदौर नगर निगम के कमिश्नर शिवम वर्मा ने रिमूवल कर्मचारियों को सेना जैसी दिखने वाली वर्दी पहनने का फरमान दिया था. इसके लिए सभी कर्मचारियों को सेना वाली वर्दी भी बांटी गई. इसके बाद जब कर्मचारी सेना की वर्दी पहन कर सड़कों पर निकले तो हर कोई उन्हें आर्मी वाली ड्रेस में देख हैरान रह गया था.

वर्दी में किया जाएगा बदलाव- महापौर

बता दें कि इस पूरे मामले में कांग्रेस ने विरोध जताया था. कांग्रेसियों का कहना था कि भारतीय सेना में लंबे समय तक सेवाएं देने वाले और इंदौर रह रहे कई पूर्व सैनी अफसरों ने नगर निगम आयुक्त के इस फैसले पर सवाल खड़े किए थे. इसके अलावा ये भी बता दें पीनल कोर्ट की धारा 144 के तहत सेना जैसी वर्दी का उपयोग अपराध की श्रेणी में आता है. जिसके लिए अलग-अलग तरह की सजा के प्रावधान हैं. सेना की तरह वर्दी पहनना पूरी तरह अपराध माना गया है. आपको बता दें कि वर्दी में उपयोग होने वाला कपड़ा भी बेचना प्रतिबंधित है. फिलहाल पूरे मामले को लेकर महापौर पुष्यमित्र भार्गव का कहना है कि वर्दी में बदलाव किया जाएगा. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें:VIDEO: सलकनपुर देवीधाम में भीषण आग से मचा हड़कंप, दूर तक उठीं लपटें, इतनी दुकानें जलकर हुईं खाक

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT