mptak
Search Icon

जबलपुर में 'नो फ्लाइंग डे' का ऐलान, गुस्साई जनता ने दे दी ये चेतावनी, जानें क्या है माजरा?

धीरज शाह

ADVERTISEMENT

जबलपुर में 'नो फ्लाइंग डे' का ऐलान
जबलपुर में 'नो फ्लाइंग डे' का ऐलान
social share
google news

Jabalpur News: मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में देश का सबसे अनोखा आंदोलन होने जा रहा है. यह आंदोलन जबलपुर की वायुसेवा संघर्ष समिति करने जा रही है. जिसके तहत 6 जून को जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट को नो फ्लाई जोन घोषित किया जाएगा. आंदोलन समिति के लोगों ने बताया कि पहले यहां से कई शहरों के लिए फ्लाइट्स चला करती थीं, लेकिन समय के साथ सभी फ्लाइट्स बंद कर दी गईं हैं. यही कारण है कि दोबारा फ्लाइट्स चालू कराने के लिए यह आंदोलन किया जा रहा है. जिसमें लोगों से अपील की गई है कि विमानन कंपनियों का बहिष्कार करें और कोई भी विमान का टिकट न खरीदें. 

किस मांग को लेकर नो फ्लाई जोन आंदोलन?

वायुसेवा संघर्ष समिति के सदस्यों ने बताया कि कभी जबलपुर से 14 से 16 फ्लाइट्स चलती थीं. जिनसे मुंबई, कलकत्ता, हैदराबाद, दिल्ली सहित कई अन्य शहरों से कनेक्टिविटी थी. जिनसे जबलपुर के व्यापारी, उद्योगपति, छात्र छात्राएं सहित हजारों लोगों को समय की बचत होती थी और यह किसी उपलब्धि से कम नहीं था. कुछ महीने पहले ही डुमना एयरपोर्ट को लगभग 450 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक बनाया गया है. 

लेकिन, दूसरी तरफ ज्यादातर फ्लाइट्स बंद कर दी गई. इससे जबलपुर के हजारों लोगों को बड़े शहरों में आने जाने में दिक्कत हो रही है. यहां तक कि कई लोगों को इलाज करवाने के लिए भी यदि दूसरे राज्य या शहर जाना हो तो वे भी नहीं जा पा रहे हैं. ऐसे में यह आधुनिक एयरपोर्ट सफेद हाथी बनकर रह गया है. समिति के सदस्यों ने शहर के फ्लायर्स से भी अपील की है कि वे 6 जून को किसी भी फ्लाइट की टिकट बुक ना करें और उनके इस आंदोलन में शामिल हों.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मुंबई की फ्लाइट भी हुई बंद

जबलपुर से मुंबई के लिए इंडिगो की फ्लाइट चलती थी, पर अचानक ही इंडिगो ने इस विमान को बंद कर दिया. यात्रियों द्वारा जब प्रबंधन से पूछा तो बताया गया कि मुंबई विमानतल पर रिफर्निशिंग का काम चल रहा है. इसलिए इस विमान सेवा को कुछ दिनों के लिए बंद किया जा रहा है. पर यह विमान जब दोबारा शुरू नहीं हुआ तो जबलपुर के लोग नाराज हैं. समिति के लोगों ने बताया कि गआज जबलपुर से सिर्फ पांच फ्लाइट चल रही हैं. उसमें में जबलपुर-मुंबई की स्पाईट जेट की सिर्फ सप्ताह में एक फ्लाईट है. 

जबलपुर एयपोर्ट का हाल ही में हुआ विस्तारीकरण

आपको बता दें जबलपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए साढ़े चार सौ करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. नई टर्मिनल बिल्डिंग बनाई गई, पर इसका ज्यादा लाभ आम जनता को मिलता दिखाई नहीं दे रहा है. लोगों को कहना है कि, "जब फ्लाइट ही नहीं चलेगी तो इस बिल्डिंग का अर्थ क्या है. इस विस्तारीकरण का हम क्या करेंगे. यही वजह है कि जबलपुर के लोगों ने एकजुट होकर फ्लाइट ना चलने को लेकर 6 जून को नो फ्लाइंग डे घोषित किया है. इस दिन कोई भी यात्री टिकट नहीं लेगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Madhviraje Scandia: 'राजमाता' को श्रद्धांजलि देते हुए बेहद भावुक हो गईं इमरती देवी, नहीं रोक पाईं आंसू

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT