mptak
Search Icon

Jabalpur में निजी स्कूलों ने फीस के नाम पर 81 करोड़ रुपये एक्स्ट्रा वसूले, इस बड़े खुलासे से हड़कंप

धीरज शाह

ADVERTISEMENT

जबलपुर कलेक्टर ने स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है.
jabalpur_news
social share
google news

Jabalpur News: मध्य प्रदेश के निजी स्कूलों पर आज यानि 27 मई को जबलपुर जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. किस तरह से निजी स्कूल प्रकाशकों और पुस्तक विक्रेताओं के साथ मिली भगत कर अभिभावकों को लूटने का काम करते हैं. इस पर बड़ा खुलासा किया है. पिछले दो महीना से जिला प्रशासन द्वारा निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत 11 स्कूलों के संचालकों के खिलाफ न केवल FIR दर्ज की गई है, बल्कि 20 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

कलेक्टर दीपक सक्सेना ने जांच में दोषी पाये गये शहर के कई बड़े निजी स्कूलों के चेयरमैन, प्रबंधक और प्राचार्य तथा पुस्तक विक्रेताओं सहित 80 व्यक्तियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाई है. जबलपुर जिला प्रशासन के ऑफिसियल एक्स हैंडल से पूरी लिस्ट डाली है, जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है.

जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर निजी स्कूलों, प्रकाशकों और पुस्तक विक्रेताओं के खेल का खुलासा किया है. कलेक्टर का कहना है कि जबलपुर जिला प्रशासन के पास निजी स्कूलों की मनमानी, फीस वृद्धि और निश्चित दुकान से ही यूनिफॉर्म स्टेशनरी की खरीदारी का दबाव बनाने की शिकायतें आ रही थी, जिसके तहत जिला प्रशासन ने जबलपुर जिले के सभी स्कूलों की जांच पड़ताल शुरू की. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जबलपुर के नामी 11 स्कूलों में बड़ी गड़बड़ी का खुलासा 

इस जांच पड़ताल में शहर के नामी 11 स्कूलों में बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हुआ है. कलेक्टर ने बताया कि जबलपुर के 11 स्कूलों ने 21 हजार बच्चों से 81 करोड़ 30 लाख रुपए की अतिरिक्त फीस वसूली है. इतना ही नहीं इन निजी स्कूलों ने पुस्तक विक्रेताओं और प्रकाशकों के साथ मिली भगत करके करोड़ों रुपए का वारा न्यारा किया है. मध्य प्रदेश में साल 2018 में निजी स्कूलों की फीस वृद्धि को लेकर नियम बना दिए गए थे, लेकिन इन निजी स्कूल संचालकों ने फीस वृद्धि के नियमों को दरकिनार कर मनमानी तरीके से फीस बढ़ा दी. 

CM Mohan Yadav Action: लोकसभा चुनाव नतीजों से पहले सीएम मोहन यादव ने ले लिया ये बड़ा एक्शन

इन स्कूलों ने किया पेरेंट्स के साथ अपराध

जिला अधिकारी दीपक सक्सेना ने बताया कि जबलपुर के क्राइस्ट चर्च बॉयज स्कूल, ज्ञान गंगा स्कूल स्टम्फील्ड इंटरनेशनल स्कूल लिटिल वर्ल्ड स्कूल चैतन्य स्कूल सेंट ऑलोसी स्कूल सालीवाडा सेंट ओलोसी घमापुर सेंट ओलाइसी सदर और क्राइस्ट चर्च घमापुर शामिल हैं. कलेक्टर के मुताबिक इन स्कूलों ने अभिभावकों से अपराधिक घटनाक्रम को अंजाम दिया है. इसलिए जबलपुर शहर के 9 थानों में इन स्कूल संचालकों के खिलाफ धारा 420 471 और 472 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. 

ADVERTISEMENT

अभिभावक ऐसे वापस पा सकेंगे फीस

इस पूरे मामले में 80 लोगों को आरोपी बनाया गया है. पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप के मुताबिक एफआईआर दर्ज करने के बाद अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. वही बाकी लोगों को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. सबसे खास बात यह है कि कलेक्टर ने अभिभावकों को भी अपनी फीस वापसी का रास्ता दिखा दिया है. अभिभावक जिला प्रशासन के पास आवेदन कर अपनी खाते में फीस वापस भी ले सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

Pune hit and run case: नाबालिग आरोपी के ब्लड सैंपल गायब करने वाले अब पुलिस की गिरफ्त में, चौंकाने वाले तथ्य आए सामने

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT