mptak
Search Icon

इशारों-इशारों में चलता है यह रेस्टोरेंट, जबलपुर का यह रेस्तरां आखिर क्यों है चर्चा में?

धीरज शाह

ADVERTISEMENT

Jabalpur Unique restaurant Order in Sign Language tasty dishes are available in gestures Jabalpur Poha And Shades jabalpur news mp news update
Jabalpur Unique restaurant Order in Sign Language tasty dishes are available in gestures Jabalpur Poha And Shades jabalpur news mp news update
social share
google news

Jabalpur News: मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में एक अनोखा रेस्टोरेंट खोला गया है. जहां पर काम करने वाले सभी कर्मचारी मूकबधिर हैं. इस रेस्टोरेंट में कुक से लेकर वेटर तक सभी मूकबधिर हैं. कोई भी कर्मचारी ना बोल सकता है और ना ही सुन सकता है अपने आप में बेहद अनोखा ये रेस्टोरेंट चर्चा का विषय बना हुआ है.

इस रेस्टोरेंट में आपको हर तरह का नाश्ता और खाना मिल सकेगा. पूरे रेस्टोरेंट में केवल इशारों से काम हो रहा है. जो लोग मूकबधिर होते हैं, वो अपने आपको समाज से दूर रखते हैं, लेकिन इस तरह के प्रयास से ना केवल मूकबधिर लोगों का हौसला बढ़ता है. बल्कि समाज की मुख्य धारा से जुड़ने में मदद भी मिलती है. 

मुकबधिरों के हित में लिया रेस्टोरेंट खोलने का फैसला

रेस्टोरेंट को संचालित करने वाले अक्षय सोनी बताते हैं. कि, उन्होंने अपना पूरा जीवन मूकबधिरों के साथ ही गुजारा है. इसलिए उन्होंने मूकबधिरों के साथ मिलकर इस रेस्टोरेंट का संचालन शुरू किया है. ताकि ये लोग भी समाज के मुख्य धारा से जुड़कर सभी के बराबर अपना काम कर सकें.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एक ऐसा रेस्टोरेंट जहां इशारों में होता है काम

मूकबधिरों को अच्छी नौकरियां नहीं मिल पाती और भी ज्यादातर छोटे कामों में लगाए जाते हैं. उन्हें इस बात का दुख था इसलिए उन्होंने एक फैसला किया कि वह कुछ ऐसा करें जिससे इन लोगों को काम के साथ ही सम्मान का अनुभव हो सके. अक्षय ने नौ लोगों की एक टीम बनाई और poha and shades के नाम से जबलपुर के रानीताल चौक पर एक रेस्टोरेंट शुरू किया है. इस रेस्टोरेंट में पूरा काम इशारों इशारों में होता है. होटल के सभी लोग इशारों से एक दूसरे से बात करते हैं और व्यंजन बनाकर ग्राहकों को सर्व करते हैं.  रेस्टोरेंट में आने वाले ग्राहकों को भी कुछ अलग अनुभव तो मिलता ही है साथ में स्वागत व्यंजनों का लुफ्त भी उठाते हैं.

ये भी पढ़ें: इस वजह से बढ़ाई गई धीरेंद्र शास्त्री की सुरक्षा, सागर की कथा में तैनात रहेंगे 1000 से ज्यादा पुलिस के जवान

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT