mptak
Search Icon

दमोह में खुदाई में मिले किंग एडवर्ड के जमाने के चांदी के सिक्के, लाखों में है कीमत

एमपी तक

ADVERTISEMENT

King Edward's era silver coins found in excavation in Damoh, worth lakhs
King Edward's era silver coins found in excavation in Damoh, worth lakhs
social share
google news

Damoh news:  दमोह शहर के असाटी वार्ड स्थित एक मकान निर्माण के दौरान खुदाई कर रहा एक मजदूर उस समय अचंभित रह गया. जब उसे चांदी के सिक्कों से भरा मटका मिला. जिसे उसने कोतवाली पहुंचकर टीआई विजय राजपूत को सौंप दिया. सिक्कें मिलने की जानकारी मकान मालिक को सोशल मीडिया के जरिए पता चली. चांदी के सिक्कों पर किंग एडवर्ड के नाम के साथ ही तस्वीर भी अंकित है.

मजदूर ने बताया कि दमोह शहर की असाटी वार्ड में खूब लाल उपाध्याय की बनने जा रहे मकान में दिहाड़ी मजदूरी पर काम कर रहा था और खुदाई करते समय उसे अचानक सिक्कों से भरा हुआ एक मटका दिखाई दिया. जैसे ही मटकी को बाहर निकाला उसमें ब्रिटिश काल के चांदी के सिक्के थे. मजदूर ने इन सभी सिक्कों को निकालकर सिटी कोतवाली में जमा कर दिया. वहीं पुलिस ने इन सभी सिक्कों को जब्त कर लिया है.

वहीं युवक ने अपना नाम हल्ले अहिरवाल है जो बड़ापुरा वार्ड का निवासी है वही जहां पर यह धन मिला है उस घर के पास एक मंदिर भी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

1800 शताब्दी के सिक्के बरामद
इस संबंध में मकान मालिक को खबर नहीं थी. जैसे ही चांदी के सिक्के लेकर युवक कोतवाली पहुंचा तो चांदी के सिक्कों के मिलने की खबर भी आग की तरह शहर में फैल गई. जिसके बाद सोशल मीडिया के जरिए मकान मालिकों को इसका पता चल सका. वही सिक्कों की संख्या 240 बताई जा रही है तथा यह सिक्के ब्रिटिश काल के 1800 शताब्दी के बताए जा रहे हैं.इस सिक्कों की शुरूवाती कीमत करीब करीब 2 लाख रूपये बताई जा रही है. लोगों का मानना है कि अगर आगे वहां और खुदाई होगी तो शायद और कई कीमती वस्तुएं मिल सकती है.  .

पुलिस ने खुदाई के काम पर लगाई रोक
कोतवाली पुलिस ने फिलहाल यहां पर खुदाई का काम भी बंद करा दिया है. मौजूद लेबर केवल मिट्टी को समतल करने का काम कर रही है. हालांकि जमीन के अंदर मिले सिक्के में खनिज विभाग या फिर धन दौलत के मामले में पुरातत्व विभाग का काम होता है, लेकिन यहां पर अभी तक पुरातत्व विभाग की टीम मौजूद नहीं है. फिलहाल पूरे मामले के बाद कोतवाली टीआई ने चांदी के सिक्कों को जप्त कर आगे की जांच शुरू कर दी है.

ADVERTISEMENT

इनपुट: शांतनु भारत (दमोह)

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: ‘हैप्पी बर्थ डे रोड के गड्ढे’ लोगों ने निकाला विरोध का अनूठा तरीका, जिससे बन जाए ‘गायब’ सड़क

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT