mptak
Search Icon

मंडला जिले में है गर्म पानी का कुंड, ठंड में जुटती है यहां पर्यटकों की भीड़

सैयद जावेद अली

ADVERTISEMENT

Hot Water Pond, Mandla News
Hot Water Pond, Mandla News
social share
google news

Mandla News: मंडला जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर मंडला-जबलपुर मार्ग में स्थित ग्राम बबेहा से 2 किलोमीटर अंदर जंगल के रास्ते पर नर्मदा किनारे प्रकृति का एक अनुपम उपहार देखने को मिलता है. यहां पर तीनों तरफ नर्मदा और बरगी डैम के बैक वाटर से घिरा एक कुंड है, जिसमें हमेशा गर्म पानी रहता है. इसे गर्म पानी के कुंड के नाम से भी जाना जाता है. काफी पुराना कुंड बरगी के बैक वाटर से विलुप्त हो गया था, दो साल पहले इसका नये तरह से जीर्णोंद्धार कराया गया है. करीब 250 फ़ीट गहरे इस कुंड को पक्का बनाया गया है. यह स्थान एक अच्छे पिकनिक स्पॉट के रूप में फेमस हो चुका है.

पानी के गर्म होने की वजह पानी का सल्फर युक्त (गंधक) होना है, जिससे इसमें नहाने से चर्म रोग के मरीजों को फायदा होता है. पर्यटकों ने बताया कि यहां की ख़ास बात यह है कि तीनों तरफ से पानी के बीच यह गर्म पानी का कुंड है. यह सल्फर का पानी है जो हमेशा गर्म रहता है. ठंड के लिए यह जगह बहुत फेमस हो जाती है. गर्म पानी के कुंड की वजह से यहां काफी लोग घूमने फिरने आने लगे हैं. 

पहले पानी में डूबी रहती थी यह जगह
स्थानीय नागरिक ने बताया कि यह गर्म पानी कुंड है. यह बगैहा ग्राम में स्थित है. हम लोग पड़ोसी ग्राम सागर से हैं. हम लोग बचपन से ही यहां आते रहते हैं. इसकी विशेषता यह है कि उसका पानी गर्म रहता है. इसके पानी में सल्फर है इसमें नहाने से चर्म रोगों से मुक्ति मिलती है. पहले यह जगह ज्यादातर पानी में डूबी रहती थी, लेकिन फिर 10 साल पहले इसकी ऊंचाई बढ़ाकर इसका कायाकल्प किया गया है.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT