mptak
Search Icon

इंदौर के इस युवा ने 6 महीने में कमाए 1300 करोड़, लोगों को 2 साल में बनाया 10 गुना अमीर

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Manish Dabkara, who is Manish Dabkara, Manish Dabkara net worth, Madhya Pradeshs richest man, Madhya Pradesh news, Madhya Pradesh मनीष डबकरा, इंदौर न्यूज, मनीष डबकरा नेटवर्थ,
Manish Dabkara, who is Manish Dabkara, Manish Dabkara net worth, Madhya Pradeshs richest man, Madhya Pradesh news, Madhya Pradesh मनीष डबकरा, इंदौर न्यूज, मनीष डबकरा नेटवर्थ,
social share
google news

Manish Dabkara Success Story: मध्य प्रदेश के कई एंटरप्रिन्योर स्टार्ट अप के जरिए बड़ा नाम कमा रहे हैं. लेकिन पर्यावरण के क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ रहे स्टार्ट अप को शुरू करने वाले इंदौर (Indore News) के मनीष डबकरा (Manish Dabkara) की सक्सेस स्टोरी (Manish Dabkara Story)  बेहद अनूठी है. 38 साल की उम्र में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के सबसे अमीर लोगों की रिचलिस्ट में तीसरे नंबर (Madhya Pradeshs richest man) पर शुमार हो गए हैं.

उन्हें फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 रिच लिस्ट में जगह दी गई है. इससे पहले मनीष डबकरा 2021 में हुरुन इंडिया युवाओं की रिच लिस्ट में 40वें स्थान पर रहे थे. इस युवा उद्यमी की मौजूदा नेटवर्थ बढ़कर 3700 करोड़ रुपये (Manish Dabkara net worth) हो गई है.

वह ईकेआई एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड नामक स्टार्टअप का संचालन करते हैं, जो पर्यावरण के क्षेत्र में काम करती है. भोपाल से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने इंदौर से एमटेक की पढ़ाई की. इसके साथ ही उन्होंने देश के दो आईआईएम से मैनेजमेंट की पढ़ाई की है. हुरुन रिचलिस्ट के मुताबिक, मनीष डबकरा 2023 देश के 13वें सेल्फ मेड अमीर उद्यमी हैं. जब उन्होंने ईकेआई एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के जरिए पर्यावरण को लेकर स्टार्टअप शुरू किया तो लोगों ने इसे बहुत ज्यादा भाव नहीं मिला. मनीष दबकारा का स्टार्टअप ईकेआई एनर्जी सर्विसेज कार्बन क्रेडिट बाजार में अग्रणी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

उन्होंने 2008 में कंपनी की स्थापना की, जब अधिकांश भारतीय फर्मों के लिए कार्बन क्रेडिट एक नई व्यावसायिक कॉन्सेप्ट था. डबकारा और उनकी टीम को शुरुआती वर्षों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन वह अपने आईडिया पर डटे रहे. आखिरकार उनकी कंपनी ईकेआई विकासशील देशों में दुनिया की सबसे बड़ी कार्बन क्रेडिट स्पेशलाइज्ड कंपनी और वर्ल्ड लेवल पर टॉप फाइव में स्थान बना चुकी है.

ईकेआई कंपनी के दुनिया के 40 देशों में ग्राहक

फॉर्च्यून इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, EKI के 40 देशों में 3,500 से अधिक ग्राहक हैं. कंपनी कंपनियों को कार्बन क्रेडिट प्राप्त करने, इन क्रेडिट का व्यापार करने और राजस्व अर्जित करने के लिए हरित परियोजनाओं को नामांकित करने में मदद करती है. ईकेआई अपनी स्वयं की कार्बन क्रेडिट परियोजनाएं भी विकसित करता है, और इसका पोर्टफोलियो 200 मिलियन से अधिक क्रेडिट का है.

इंदौर के सबसे अमीरों में शुमार

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, इस युवा उद्यमी ने महज 6 महीने में 1300 करोड़ रुपये की संपत्ति हासिल कर ली थी. उनकी मौजूदा नेटवर्थ बढ़कर 3700 करोड़ रुपये हो गई है और वह इंदौर के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. ईकेआई एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड अप्रैल 2021 में शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी, तब इसके शेयर का भाव 40 रुपये था लेकिन आज कंपनी के एक शेयर की कीमत 466.90 रुपये है. कंपनी ने महज 2 साल में 10 गुना तक रिटर्न अपने ग्राहकों को दिया है. कंपनी में मनीष डबकरा और उनकी फैमिली की हिस्सेदारी 74 फीसदी है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT