mptak
Search Icon

पटवारी भर्ती परीक्षा के बाद MPESB पर फिर लगे धांधली के आरोप, आमरण अनशन पर बैठे ये अभ्यर्थी

इज़हार हसन खान

ADVERTISEMENT

MP News, engineer exam scam, Politics
MP News, engineer exam scam, Politics
social share
google news

MPESB Scam 2023: व्यापम (Vyapam) का नाम भले ही बदलकर ‘मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल’ (MPESB) रख दिया हो, लेकिन उस पर आरोप लगने सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले दिनों पटवारी भर्ती (Patwari Exam Scam) में धांधली के आरोपों के बाद अब कर्मचारी चयन मंडल पर एक नया आरोप लगा है. ये आरोप है इंजीनयर भर्ती परीक्षा में धांधली करने का. इसे लेकर चयनित ओबीसी सब इंजीनियर्स भोपाल (Bhopal) के रोशनपुरा में आमरण अनशन (Strike) पर बैठ गए हैं. कांग्रेस नेता अरुण यादव अभ्यर्थियों से मुलाकात करने पहुंचे और शिवराज सरकार पर हमला बोला.

कर्मचारी चयन मंडल द्वारा चयनित ओबीसी सब इंजीनियर अभ्यर्थियों ने भोपाल के रोशनपुरा चौराहे पर दो दिन से डेरा डाला हुआ है. प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए लगभग 250 चयनित ओबीसी अभ्यर्थियों ने अपनी नियुक्ति में धांधली का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन और आमरण अनशन किया.

सिलेक्शन के बाद भी नहीं मिले नियुक्ति पत्र

अनशन पर बैठे अभ्यर्थियों का कहना है कि व्यापम ने एग्जाम कराया था और सभी का अलग-अलग डिपार्टमेंट में सब इंजीनियर के पद पर चयन हुआ है. लेकिन नियुक्ति देने में कोई ट्रांसपेरेंसी नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि 27 परसेंट ओबीसी आरक्षण का हवाला देकर उनको नियुक्ति पत्र नहीं दिया जा रहा है, जबकि उनसे कम नंबर लाने वाले अभ्यर्थियों को चुपचाप से नियुक्ति पत्र दे दिया गया है. उनका कहना है कि सीएम हाउस से लेकर राजभवन तक हर जगह अपनी फरियाद लेकर जा चुके हैं, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है. इसलिए हर जगह से थक-हारकर यह लोग भोपाल के रोशनपुरा चौराहा पहुंचे और वहा पर अनशन पर बैठ गए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अनशन तुड़वाने पहुंचे अरुण यादव

अनशन के दूसरे दिन रविवार को कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव देर रात अनशन स्थल पहुंचे और अनशन कर रहे अभ्यर्थियों के साथ जमीन पर ही बैठ गए. अभ्यर्थियों से बातचीत करने के बाद उनको जूस पिलाकर उनका अनशन तुड़वाया.

अरुण यादव ने लगाए गंभीर आरोप

एमपी तक से बात करते हुए अरुण यादव ने कहा कि एग्जाम करवाया जाता है और सभी का अलग-अलग विभागों में सब इंजीनियर के पद पर चयन होता है, लेकिन लगभग ढाई सौ अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नहीं सौंपा जाता है और उनसे कम अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को चुपचाप नियुक्ति दे दी जाती है. अरुण यादव ने कहा कि वह अपने स्तर पर इस मामले की जांच कराएंगे और इन अभ्यर्थियों की इंसाफ की लड़ाई को लड़ेंगे और इनको न्याय दिलवा कर रहेंगे. अरुण यादव ने कहा कि अभी तक जितनी भी परीक्षाएं हुई हैं मध्य प्रदेश में ऐसा कोई विभाग नहीं है जहां पर घोटाला नहीं हुआ है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: डबरा के टिकिट पर इमरती देवी ने दिया चौंकाने वाला जवाब, सिंधिया समर्थकों के BJP छोड़ने पर कही ये बात

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT