mptak
Search Icon

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना: 8 लाख ने किया रजिस्ट्रेशन, CM शिवराज बोले- हम पंख देंगे

एमपी तक

ADVERTISEMENT

seekho kamao yojana, mp news, politics
seekho kamao yojana, mp news, politics
social share
google news

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: सीएम शिवराज सिंह चौहान की बहुप्रतीक्षित योजना ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ का शुभारंभ हो चुका है. बुधवार को योजना के शुभारंभ के दौरान सीएम शिवराज ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया. सीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के जरिए स्किल डेवलपमेंट के साथ ही स्टाइपेंड भी दिया जाएगा. इस दौरान सीएम शिवराज ने युवाओं को मोटिवेट भी किया.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक तरफ स्किल्ड मैनपावर की कमी है और दूसरी तरफ रोजगार नहीं है, हमने दोनों को जोड़ दिया. हम कंपनियों में बच्चों को काम सीखने के लिए भेजेंगे और उसके साथ ही स्टाईपेंड देंगे. इसके लिए ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ हम प्रारंभ कर रहे हैं. बाद में पर्मानेंट जॉब कर सकते हैं या अपनी खुद कि इंडस्ट्री लगा सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास पहले बहुत बड़ी दौलत नहीं थी, बाद में वो सफल हुए.

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

सीखो कमाओ योजना (Seekho Kamao Yojana) का शुभारंभ जोर-शोर से किया गया. कार्यक्रम में शामिल होन के लिए बड़ी संख्या में युवा पहुंचे. ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ पर बात करते हुए सीएम शिवराज (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि कई बार मैं बच्चों से पूछता हूं कि पढ़ाई के बाद क्या करोगे, तो जवाब नहीं मिलता, ऐसी शिक्षा का क्या काम. अब जिसको जितना पढ़ना है पढ़ें, उसके बाद काम सीखने जाएं. सीएम शिवराज ने कहा कि आपको नवीनतम तकनीक और प्रक्रिया के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी, इसके बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास और रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा प्रमाणन मिलेगा. आगे बढ़कर मैं इसका दायरा और बढ़ाऊंगा. अगर दुकान में मैनेजमैन्ट का काम कोई सीख सकता है, तो ऐसी व्यवस्था भी हम रखेंगे.

8 लाख से ज्यादा युवाओं का रजिट्रेशन

सीएम शिवराज ने कहा कि हम अनंत आकाश में ऊंची उड़ान भरेंगे, हम मजबूर नहीं, मजबूत बनेंगे. मामा तैयार है, कंपनियां तैयार हैं और बच्चे भी तैयार हैं. सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि हमने जून से रजिस्ट्रेशन शुरू किया था. 8 लाख से ज्यादा बच्चों ने पंजीकरण कराया है और यह क्रम लगातार जारी रहेगा. अब तक 16,744 कंपनियां पंजीकृत हो चुकी हैं. 70,386 पद अब तक प्रकाशित हो चुके हैं. 15,092 अनुबंध निर्मित किये जा चुके हैं. हमारी कोशिश होगी कि लाखों अनुबंध स्वीकृत हो जाएं, इसकी कोई सीमा नहीं रहेगी. मैं तुम्हारे सपनों को मरने नहीं दूंगा, तुमको कभी निराश नहीं होने दूंगा.

ADVERTISEMENT

घोंसला नहीं पंख देंगे

सीएम शिवराज ने कांग्रेस की कमलनाथ सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि कई लोगों ने बेरोजगारी भत्ता के नारे दिए लेकिन मेरा मानना है कि चिड़िया अपने बच्चों को घोंसला नहीं, पंख देती है. गाय अपने बच्चे को खड़ा करती है, शेरनी अपने बच्चों को शिकार करना सिखाती है. इसलिए बेरोजगारी भत्ता से कोई लाभ नहीं है. हमने कहा कि हम अपने बच्चों को काम सिखाएंगे, पंख देंगे. इसलिए तय किया कि हमारे बच्चे अलग-अलग कंपनियों में काम सीखने जाएंगे.

ADVERTISEMENT

भोपाल में बनेगा ग्लोबल स्किल पार्क

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि 8,000 रुपये से 10,000 तक का स्टाईपेंड आपको मिलेगा. भोपाल में हम संत रविदास ग्लोबल स्किल पार्क बना रहे हैं, 6,000 बच्चों को हम ट्रेनिंग देंगे. मॉडल आइटीआई में ट्रेनिंग दी जा रही है. मध्यप्रदेश में 3,500 से अधिक स्टार्टअप्स हैं. 3 लाख बेटे-बेटियों को हम स्वरोजगार के लिए ऋण देते हैं. जो कंपनियां आगे आई हैं, उनको धन्यवाद देता हूं और बेटे-बेटियों को शुभकामना देता हूं. आप रोजगार प्राप्त करो और प्रदेश के विकास में योगदान दो.

सीएम ने बताए रोजगार के तरीके

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ने इतिहास रचा है. हमने कल्पना की थी, हमारे जो बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं, 12वीं या आइटीआई कर लेते हैं, उनको जॉब की जरूरत होती है. शिक्षा का उद्देश्य है ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना. मैंने देखा है कि बच्चे रोजगार के लिए परेशान होते हैं. सीएम शिवराज ने कहा कि कई दिनों से बात दिमाग में थी कि रोजगार के नए तरीके कैसे खोजे जाएं. एक तरीका है शासकीय नौकरी में रोजगार. हमने अब तक 60,000 लोगों को सरकारी नौकरी दे दी है, बाकी के लिए प्रक्रिया जारी है. दूसरा स्वरोजगार, इसके लिए कई योजनाएं हैं. उद्यम क्रांति योजना में एक लाख से लेकर 50 लाख तक का ऋण मिलता है.

ये भी पढ़ें: CM शिवराज का प्रीतम लोधी के पक्ष में बड़ा ऐलान, कहा- विधायक बनाइए, पिछोर को जिला हम बनाएंगे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT