नेहा ठाकुर ने सेलिंग इवेंट में जीता सिल्वर, कैसे सीखी तैराकी? जानकर उड़ जाएंगे होश !

ADVERTISEMENT

Asian Games Asian Games 2023 Neha Thakur Sailing Silver Medal at for India at Asian Games 2023 Asian Games Hangzhou 2023 sports India's medal tally India's 1st medal in 3rd day of Asian Game
Asian Games Asian Games 2023 Neha Thakur Sailing Silver Medal at for India at Asian Games 2023 Asian Games Hangzhou 2023 sports India's medal tally India's 1st medal in 3rd day of Asian Game
social share
google news

Asian Games Hangzhou: भारत की नेहा ठाकुर ने 19वें एशियन गेम्स हांगझोउ में भारत को सेलिंग (नौकायन) में सिल्वर मेडल दिलाकर देश के साथ ही देवास जिले का भी नाम रोशन कर दिया. नेहा मूलरूप से देवास जिले के छोटे से गांव आमलाताज की रहने वाली हैं. भोपाल में अपनी बीकॉम की पढ़ाई करने के साथ ही एशियन गेम्स की तैयारी के लिए भोपाल में वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी में तैयारी कर रही थीं.

नेहा के पिता मुकेश ठाकुर ने बताया कि वर्ष 2017 में वाटर स्पोर्टस ऐकेडमी में ट्रायल के दौरान नेहा का वाटर स्पोर्टस एकेडमी में सिलेक्शन हुआ था. नेहा ने कक्षा 8 वीं तक की पढ़ाई अपने मामा के यहां इंदौर में की है. उसके बाद पिता उसे हाटपीपल्या अपने गांव लेकर आ गए थे. फिर नेहा ने एक वर्ष तक क्षेत्र में ही सरस्वती शिशु मंदिर में पढ़ाई की उसके बाद से वह उक्त खेल में रुची लेने लगी थी.

डैम और कुएं तक में हुई कड़ी ट्रेनिंग

नेहा के पिता मुकेश ठाकुर को तैराकी का काफी अनुभव है. उन्होंने अपनी बेटी को ट्रायल के दौरान हाटपीपल्या क्षेत्र में बने छोटे डेम व कुएं में तैराकी की काफी ट्रैनिंग करवाई. नेहा के परिवार में उसके माता-पिता के साथ उसके दो छोटे भाई है. पिता खेती किसानी करते है. साथ ही मां रीना गृहणी है और नेहा के दो छोटे भाई पढ़ाई कर रहे हैं.

ये भी देखें: कौन हैं IPS मनोज शर्मा? जिन पर बन रही फिल्म 12वीं फेल

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

नेहा ने नेशनल में जीता था गोल्ड

नेहा ने एशियन गेम्स के पहले कई नेशनल गेम्स में भाग लिया और गोल्ड और सिल्वर मेडल प्राप्त किए हैं. साथ ही 2022 एशियन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता और यूरोप चैम्पियनशिप में भी पदक जीता, उसके बाद दो वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भी भाग लिया लेकिन मेेडल नहीं जीत पाई लेकिन खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया.

माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं

नेहा के पिता ने खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा “परिवार और गांव वाले बहुत खुश हैं. बेटी ने देश के लिए मेडल जीता है. प्रधानमंत्री जी,अमित शाह जी और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी ट्वीट कर नेहा को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि उसकी इस सफलता का श्रेय मप्र की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को जाता है, जिन्होनें ऐशियन गेम्स के पहले नेहा की तीन माह तक ट्रैनिंग विदेशों में करवाई है. जिसका पूरा खर्च मप्र खेल विभाग ने उठाया है.  नेहा की मां रीना अपनी बेटी की इस उपलब्धि से बेहद खुश हैं. मां का कहना है कि “घर आने पर नेहा को उसकी पसंद का खाना दाल बाटी बनाकर उसे ख़िलाएंगी.

ADVERTISEMENT

ये भी देखें: कौन हैं शूटर ऐश्वर्य प्रताप, जिन्होंने एशियन गेम्स में लगाया गोल्ड पर निशाना?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT