mptak
Search Icon

बुंदेलखंड के इस मशहूर मंदिर पर किया पन्ना की ‘महारानी’ ने हंगामा, पुलिस तक को बुलाना पड़ा, पर क्यों?

दीपक शर्मा

ADVERTISEMENT

panna news panna latest news panna mp latest news panna today latest news panna city latest news panna breaking news panna jugal kishore mandir panna ke jugal kishore
panna news panna latest news panna mp latest news panna today latest news panna city latest news panna breaking news panna jugal kishore mandir panna ke jugal kishore
social share
google news

MP NEWS: बुंदेलखंड के प्रसिद्ध जुगलकिशोर मंदिर (Jugal Kishore Mandir) में पन्ना राजघराने (Panna) की महारानी जितेश्वरी देवी ने कृष्ण जन्माष्टमी पर हंगामा खड़ा कर दिया. जब राजपरिवार की जीतेश्वरी देवी ने कृष्ण जन्माष्ठमी की आरती के दौरान पूजा पद्धति को अपने अनुसार कराए जाने का प्रयास किया. इसका पुजारियों ओर उपस्थित लोगों ने विरोध किया. इस दौरान वह गर्भगृह में प्रवेश की कोशिश में नीचे गिर गईं. जिसे पुलिस की मदद से घसीटकर बाहर किया गया.

दरअसल पन्ना राजघराने की महारानी जितेश्वरी देवी का नाम समय-समय पर चर्चाओं में बना रहता है. जन्मअष्टमी के दौरान जितेश्वरी देवी द्वारा हुई घटना को पन्ना के इतिहास में सबसे निंदनीय माना जा रहा है. पूरी वारदात के दौरान जितेश्वरी देवी और पुलिस कर्मियों की भी नोंक झोंक देखी गई. जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने उन्हें मंदिर परिसर से ही घसीटते हुये बाहर का रास्ता दिखाया.  

किस बात को लेकर शुरू हुआ विवाद

पन्ना का जुगल किशोर मंदिर पूरे बुंदेलखण्ड क्षेत्र के लोगों की खासी आस्था है. यही कारण है कि यहां साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है.  इस मंदिर का निर्माण पन्ना राजघराने ने ही कराया था. ऐसी मान्यता है कि जन्माअष्टमी की पूजा के दौरान राजघराने का सदस्य ही चवंर चलाता है. इसी चवंर को चलाने के कारण ही इतना विवाद हुआ. जो इतना आगे बढ़ा कि आम जनता को राजघराने की ये हरकत नागवार गुजरी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राजेश्वरी देवी पहले भी जा चुकी हैं जेल

पन्‍ना राजघराने का अरबों की संपत्ति को लेकर राजमाता दिलहर कुमारी व उनकी बहू महारानी जीतेश्‍वरी कुमारी के बीच 20 साल से विवाद चल रहा है. यह विवाद कई बार सड़क तक और अब पुलिस तक पहुंच गया. जिसमे साल 2021 में बेशकीमती हीरों व अकूत संपत्ति को लेकर लंबे समय से विवादों के घेरे में चले आ रहे पन्‍ना राजघराने की महारानी जीतेश्वरी कुमारी को 2021 में पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. पुलिस ने राजमाता दिलहर कुमारी की रिपोर्ट पर जीतेश्वरी कुमारी के खिलाफ आर्म्स एक्ट, जान से मारने की धमकी सहित कई धाराओं में मामला दर्ज कर किया था.

पुलिस ने किया मामला दर्ज

पुलिस और श्रद्धालुओं ने महिला को पकड़ कर बाहर निकाला, हर जगह घटना की निंदा हो रही है. फिलहाल, पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है. बता दें कि घटना के दौरान पुलिस और जीतेश्वरी कुमारी में थोड़ी झड़प भी हुई थी. मंदिर परिसर से बाहर निकालते वक्त जीतेश्वरी ने महिला पुलिस के साथ धक्का-मुक्की की गई थी. इस पूरी घटना का वीडियो साेशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें; सावधान! रेलवे पुलिस ने गिरफ्तार की ऐसी महिलाएं, जो पलक छपकते ही छू मंतर कर देती थी कीमती सामान

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT