आज रंगपंचमी पर इंदौर में दिखेंगे 'गेर' के रंग, उज्जैन में महाकाल को भस्म आरती में चढ़ाया केसरयुक्त जल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Indore Ger
Indore Ger
social share
google news

Rangpanchami: आज रंगपंचमी है. इस अवसर पर इंदौर में परंपरागत गेर का आयोजन होता है. इंदौर में आज का शासकीय अवकाश भी घोषित किया गया है. वहीं रंगपंचमी पर भोपाल में भी जगह-जगह कार्यक्रम होंगे. इसके साथ ही उज्जैन में महाकाल मंदिर में रंगपंचमी के विशेष इंतजाम किए गए हैं. महाकाल को भस्म आरती के दौरान केसरयुक्त जल चढ़ाया गया है. पिछले दिनों महाकाल मंदिर में हुई आगजनी की घटना के बाद से यहां विशेष सतर्कता बरती जा रही है.

रंगपंचमी के अवसर पर भी होली की तरह ही प्रदेश में जगह-जगह आयोजन होते हैं. लोग एक दूसरे को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं देते हैं. महाकाल को शनिवार प्रात: 4 बजे भस्म आरती हुई. भगवान महाकाल को केसरयुक्त जल चढ़ाया गया. इसके बाद महाकाल पर भांग, चंदन, सूखे मेवे से श्रृंगार किया गया .पंचामृत अभिषेक पूजन के बाद भस्म अर्पित की गई. महाकाल को रजत त्रिपुंड और सिर पर शेषनाग रजत मुकुट धारण कराया गया. इसके साथ ही रुद्राक्ष और फूलों की माला भी अर्पित की गई.

वहीं भोपाल त्यौहार उत्सव समिति ने ऐलान किया है कि रंगपंचमी पर एक बड़ा चल समारोह शहर में निकाला जाएगा. जो सुबह 10 बजे से निकलेगा. यह चल समारोह शैतान सिंह चौराहा, शाहपुरा से निकाला जाएगा.चल समारोह सुभाष स्कूल सात नंबर, माता मंदिर होते हुए खेड़ापति हनुमान मंदिर, न्यू मार्केट पहुंचेगा. समारोह में डीजे, ढोल, नर्तक दल, हुरियारों की टोलियां शामिल रहेंगी. गुलाल व फूलों की बारिश की जाएगी.

इंदौर की गेर में शामिल होंगे सीएम मोहन यादव

वहीं इंदौर में आयोजित होने वाली गेर में खुद सीएम मोहन यादव भी शामिल होंगे. सीएम मोहन यादव सुबह 11 बजे नरसिंह बाजार चौराहा पर पहुंचेंगे. वे हिंद रक्षक की फाग यात्रा से शुरूआत करेंगे. वे यहां से गोरा कुंड पहुंचेंगे.संगम कॉर्नर की गेर में शामिल होंगे. गेर मार्ग पर 10 ड्रोन और 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी. प्रशासन ने गेर के आयोजन के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. कानून व्यवस्था के लिए पुलिस ने अतिरिक्त बटालियान तैनात कर दी हैं.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT