mptak
Search Icon

Bhopal मेट्रो का फाइनल ट्रायल रन, CM शिवराज ने दिखाई हरी झंडी, जानें कब से कर पाएंगे सफर?

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

bhopal metro trial run, mp news, bhopal news
bhopal metro trial run, mp news, bhopal news
social share
google news

Bhopal News: भोपाल में मेट्रो (Metro) के दौड़ने का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. आज (3 अक्टूबर) भोपाल में मेट्रो का ट्रायल रन किया गया. जिसे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हरी झंडी दिखाई. ट्रायल रन का शुभारंभ कार्यक्रम सुभाष नगर डिपो पर हुआ. ट्रायल रन के दौरान भोपाल मेट्रो ने सुभाष नगर स्टेशन से रानी कमलापति स्टेशन तक का सफर किया.

सुभाष नगर से रानी कमलापति स्टेशन तक लगभग 5 किलोमीटर की दूरी है. यानी कि ट्रायल रन के दौरान भोपाल मेट्रो 5 किलोमीटर तक ट्रैक पर दौड़ी. बता दें कि भोपाल में मेट्रो की ऑरेंज और ब्लू लाइन का निर्माण किया जा रहा है. ऑरेंज लाइन- एम्स से करोंद चौराहा और 14.18 किलोमीटर ब्लू लाइन- भदभदा चौराहा से.भदभदा चौराहा से रत्नागिरी तिराहे को जोड़ेगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: Indore Metro का ट्रायल रन, CM शिवराज बोले- छात्रों के लिए वरदान साबित होगी मेट्रो, जानें कैसा रहेगा रूट

भोपाल मेट्रो का फाइनल ट्रायल रन

सेफ्टी ट्रायल रन के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद अब भोपाल मेट्रो का फाइनल ट्रायल रन किया जा रहा है. सीएम शिवराज मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के साथ ही मेट्रो का सफर भी किया. बता दें कि मेट्रो डिपो में कनेक्टिविटी और टेस्टिंग प्रोसेस पूरी होने के बाद 26 सितंबर को मेट्रो का सेफ्टी ट्रायल रन किया गया था. इससे पहले 26 अगस्त को CM शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क भोपाल में मेट्रो मॉडल कोच का अनावरण किया था.

ADVERTISEMENT

कब कर पाएंगे मेट्रो का सफर?

बता दें कि ट्रायल रन पूरा होने के बाद मेट्रो का कार्य पूरा होने में समय लगेगा. आम यात्रियों को मेट्रो के संचालन के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. फिलहाल ब्लू और ऑरेंज लाइन का ही निर्माण किया गया है. माना जा रहा है कि मेट्रो साल 2025-26 तक आम जनता के लिए शुरू कर दी जागएी, जबकि भोपाल मेट्रो का कार्य 2026 तक पूरा होना प्रस्तावित है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Bhopal Metro: सुभाष नगर से रानी कमलापति तक मेट्रो का सेफ्टी ट्रायल, 2 अक्टूबर को फाइनल ट्रायल

भोपाल से पहले इंदौर में मेट्रो ट्रायल रन

भोपाल से पहले मध्यप्रदेश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में मेट्रो का ट्रायल रन किया गया था. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नगर स्टेशन पर ट्रायल के लिए विधि विधान के साथ पूजन किया, इसके बाद उन्होंने कोच को हरी झंडी दिखाई थी. इस दौरान सीएम शिवराज ने खुद कोच में बैठकर गांधी नगर से सुपर कॉरिडोर स्टेशन तक सफर भी किया था.

ये भी पढ़ें: MP के इस एक्सप्रेस-वे के सामने दुनिया की बड़ी-बड़ी सड़कें हो जाएंगी फेल, जानें क्या है खास?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT