mptak
Search Icon

Ujjain: फलों के रस और पंचामृत से हुई भूत भावन महाकाल की भस्म आरती, हजारों लोग हुए निहाल

संदीप कुलश्रेष्ठ

ADVERTISEMENT

Mahakal, ujjain, mp news
Mahakal, ujjain, mp news
social share
google news

Ujjain News: इन दिनों उज्जैन शहर शिव भक्ति में रमा हुआ है. सावन (Sawan) के पांचवे सोमवार (Somwar) को उज्जैन में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा हुआ है. बाबा महाकाल (baba mahakal) की विश्व प्रसिद्ध और दुर्लभ भस्म आरती (Bhasma Arti) के दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग उज्जैन पहुंच रहे हैं. भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल मंदिर (Mahakal Mandir) में भक्तों का सैलाब दिखाई दिया. रात 12 बजे से ही भक्तों की कतारें लगना शुरू हो गईं थीं. सभी श्रद्धालुओं ने बाबा की भस्मारती के बाद महाकाल के दर्शन किए.

उज्जैन (Ujjain) में श्रावण अधिक मास के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच रहे हैं. 12 ज्योतिर्लिंगों  (Jyotirling) में से एक बाबा महाकाल के दर्शनों का सावन माह में विशेष महत्व माना गया है. इसलिए बड़ी संख्या में लोग बाबा महाकाल के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. शाम को बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाएगी.

भस्मारती के बाद हुआ मनमोहक शृंगार

सावन के पांचवे सोमवार पर हमेशा की तरह तड़के 2:30 बजे मंदिर के पट खोल दिए गए और पंडे पुजारियों द्वारा सुबह बाबा का फलों के रसों और पंचामृत अभिषेक कर भस्म आरती की गई. भस्मारती के बाद बाबा का मनमोहक विशेष श्रृंगार किया गया. आज बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा की भस्म आरती का लाभ लिया. चलित भस्मारती व्यवस्था भी रही जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा का दर्शन लाभ लिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

Mahakal, ujjain, mp news
फोटो- एमपी तक

धूमधाम से निकलेगी महाकाल सवारी

सावन के महीने में हर सोमवार को बाबा महाकाल की सवारी भी निकाली जाती है. शाम को 4 बजे से निकलने वाली सवारी में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेते हैं. मनमहेश की प्रतिमा को पहले गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा, इसके बाद धूमधाम से महाकाल की सवारी निकाली जाएगी. गौरतलब है कि सावन अधिक मास के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंच रहे हैं. बाबा महाकाल के दर्शन करने के साथ ही वे सप्तसागर, नौ नारायण और 84 महादेव की यात्रा भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Ujjain: भगवान महाकाल के पट खुलते ही गूंज उठे जयकारे, रात 12:00 बजे से दर्शन के लिए भक्तों की लग गई कतार

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT