mptak
Search Icon

शाजापुर में अस्पताल की नई बिल्डिंग के लिए हुई कुरान ख्वानी तो मच गया हंगामा

मनोज पुरोहित

ADVERTISEMENT

Shajapur News, Shajapur Quran Controversy, MP News, Election Code of Conduct
Shajapur News, Shajapur Quran Controversy, MP News, Election Code of Conduct
social share
google news

Shajapur News: शाजापुर जिले में कुरान ख्वानी को लेकर हंगामा मच गया है. यहां एक सरकारी अस्पताल की नई बिल्डिंग में वहां तैनात एएनएम ने कुरान ख्वानी करा दी तो इसे लेकर बड़े पैमाने पर आपत्तियां सामने आ गईं और इस हंगामे का एक वीडियो भी वायरल हो गया है. जिसके बाद अब वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कहा जा रहा है कि उन्होंने एएनएम के खिलाफ कार्रवाई कर दी है.

शाजापुर जिले के शुजालपुर में उप स्वास्थ्य केंद्र की नई बिल्डिंग में शिफ्टिंग से पहले कुरान ख्वानी पढ़ी गई. एएनएम ने मौलाना, सरपंच और 50 बच्चों को बुलाकर ये आयोजन किया. इसके फोटो 23 नवंबर को सरकारी कर्मचारियों के सोशल मीडिया ग्रुप पर वायरल हो गए तो मामले ने तूल पकड़ लिया. मामला ग्राम खेड़ी मंडल खा का है.

नई बिल्डिंग का शिलान्यास पहले ही हो चुका था. सामान शिफ्ट से पहले 22 नवंबर को ​​​​​​एएनएम रुबीना ने मौलाना, सरपंच वाहिद खान और बच्चों से कुरान ख्वानी पढ़ाई और प्रसाद वितरित किया. इस मामले में पोलाय कला बीएमओ डॉ. महेंद्र परमार ने एएनएम रुबीना खान व हाफिज मोहम्मद अफजल खां के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का केस दर्ज कराया है. उन्होंने बताया कि आयोजन के फोटो एएनएम ने सरकारी वाट्सएप ग्रुप पर डालने के बाद डिलीट किए थे.

बातचीत में एएनएम रुबीना ने कहा कि गांव मुस्लिम बाहुल्य है, इसलिए मुस्लिम धर्म के अनुसार कुरान ख्वानी कराई गई. इस केंद्र पर पदस्थ अन्य धर्म के कर्मचारियों ने परिसर में पहले हिंदू देवी-देवताओं की प्रतिमा लाकर रखी हैं. रुबीना ने बताया कि आयोजन में हिंदू समुदाय के बच्चे और लोग भी आए थे. जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजू निदरिया ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है. शासकीय परिसर में इस तरह की गतिविधि करना गलत है. नियम के अनुसार कार्रवाई होगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

एसडीएम बोले- नियम विरुद्ध आयोजन किया

एसडीएम शुजालपुर सत्येंद्र सिंह ने कहा कि शासकीय परिसर में राष्ट्र पिता की तस्वीर लगाकर सामान्य रूप से फीता काटकर शुभारंभ किया जा सकता है, लेकिन किसी धर्म विशेष के लोगों को एकत्र कर आचार संहिता की अवधि में बिना वरिष्ठों की अनुमति के कोई भी आयोजन करना नियम विरुद्ध है.

काजी बोले- खुशी के मौके पर पढ़ते हैं कुरान ख्वानी

शुजालपुर के काजी एस रहमान ने बताया कि कुरान ख्वानी प्रार्थना है. इसमें 30 सिपारे यानी अलग-अलग भाग हैं. खुशी के अवसर पर या गमी के बाद दूसरे दिन इसे पढ़ा जाता है. अलग-अलग 30 लोग एक-एक सिपारा पढ़कर पूरी कुरान ख्वानी को एक घंटे में पूर्ण कर सकते हैं. अकेला व्यक्ति भी इसे कर सकता है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें MP News: पढ़ाई के लिए अमेरिका गए शिवपुरी के छात्र की ब्राजील में हुई मौत, वजह चौंकाने वाली

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT