mptak
Search Icon

खरगोन में जलजला: भारी बारिश के बीच ढह गया मकान; दिव्यांग बच्चों सहित परिवार ने ऐसे बचाई जान

उमेश रेवलिया

ADVERTISEMENT

House collapsed in khargone, madhya pradesh, heavy rain
House collapsed in khargone, madhya pradesh, heavy rain
social share
google news

Heavy Rain In MP: गर्मी के मौसम में ये बेमौसम बारिश लोगों के ऊपर आफत बनकर बरस रही है. खरगोन जिले में बारिश का कहर लगातार तीन दिनों से जारी है. इसकी वजह से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया. सड़कों पर चारों ओर पानी ही पानी. तेज बारिश और हवा के बीच एक मकान ढह गया, दो दिव्यांग बच्चों सहित परिवार ने भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई. वहीं अनाज मंडी में व्यापारियों का रखा सैकड़ों क्विंटल मक्का पानी में भीग गया.

खरगोन में दिनभर भीषण गर्मी के बाद शाम को बारिश होना शुरू हुई. और जब शुरू हुई तो बंद होने का नाम नहीं ले रही थी. अप्रैल महीने में ये ऐसा मौका है, जब लगातार तीन दिन से बारिश हो रही है. हवा, आंधी के साथ तेज बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया. इससे जिले में भारी नुकसान हुआ है.

बारिश में ढह गया मकान
खरगोन शहर में अचानक बेमौसम बारिश से टेकड़ी मोहल्ला में पुश्तैनी रहवासी का एक कच्चा मकान बुरी तरह ढह गया. गनीमत रही कि समय रहते परिवार के लोग घर से बाहर निकल गये थे. टेकड़ी मोहल्ला निवासी संजीदा और हनीफ लाला का पुश्तैनी मकान मिट्टी से बना हुआ था. शनिवार शाम करीब एक घंटे तक भारी बारिश हुई, जिसमें उनका मकान टिक ना पाया और ढह गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दिव्यांगों की बचाई जान
इस कच्चे मकान में 2 दिव्यांग बच्चे भी रहते हैं. बारिश में घर गिरने से पहले ही परिजनों ने दोनों दिव्यांग बच्चों को भी घर से सुरक्षित निकाल लिया था और बड़ा हादसा टल गया. पहले दीवारों में पानी बैठा, फिर धीरे-धीरे वे बैठने लगीं और दीवार ढह गया. इसके बाद कच्चे घर पर चढ़ी टीन और चद्दरें सब जमीन पर आ धराईं. अगर समझदारी दिखाते हुए ये लोग पहले ही घर से बाहर न निकलते तो किसी की जान पर बन सकती थी.

पीएम आवास का नहीं मिला फायदा
रहवासी सजीदा का कहना था अचानक बारिश के चलते मकान गिर गया, वहीं हनीफ लाला का कहना था कि देर शाम शुरू हुई बारिश की वजह से मकान अचानक बैठ गया. बाल-बाल बच गये. दो विकलांग बच्चे सहित पूरे परिवार को बाहर निकाला. हनीफ लाला ने बताया कि कच्चा मकान उनका पुश्तैनी है. हमारे परिवार का सम्पत्ति का बंटवारा नहीं हुआ है इसलिए पीएम आवास में आवेदन नहीं किया.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: सीहोर में आंधी और बारिश ने मचाया कहर, तूफानी मंजर देखकर हर कोई रह जाएगा दंग

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT