mptak
Search Icon

कौन हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, जिन्होंने कुछ ही सालों में हासिल की गजब की पाॅपुलैरिटी? जानिए उनकी पूरी कहानी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

बाबा बागेश्वर
बाबा बागेश्वर
social share
google news

Baba Bageshwar:  मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री हमेशा अपने बयानों या फिर अपने आयोजनों के कारण सुर्खियों में बने ही रहते हैं. पिछले करीब 3-4 सालों में बाबा बागेश्वर का नाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में जाना जाने लगा है. बाबा बागेश्वर उर्फ धीरेंद्र शास्त्री का आज जन्मदिन है, आज हम आपको बाबा बागेश्वर के बारे में सबकुछ बताने वाले हैं. 

बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री  का जन्म 4 जुलाई 1996 में मध्य प्रदेश के छतरपुर के गढ़ा गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है, जबकि मां का नाम सरोज शास्त्री है. धीरेंद्र शास्त्री के एक भाई और एक बहन भी हैं. भाई का नाम शालिग्राम गर्ग है. जो अक्सर अपने कारनामों के कारण विवादों में बने रहते हैं. 

कहां तक की बाबा बागेश्वर ने पढ़ाई? 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार धीरेंद्र शास्त्री ने प्रारंभिक शिक्षा गांव से ली है.  उन्होंने हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी शिक्षा गंज गांव से ली है. उसके बाद उन्होंने बीए की डिग्री भी ली.

गरीबी में गुजरा बाबा बागेश्वर का बचपन

धीरेंद्र शास्त्री काफी गरीब परिवार से हैं. उनके पिता गांव में ही लोगों को सत्यनारायण की कथा सुनाते थे. जबकि उनकी मां दूध बेचती थीं. धीरेंद्र शास्त्री बचपन में पिता के साथ कथा किया करते थे. हालांकि शास्त्री अपना गुरु अपने दादा को मानते हैं. बताया जाता है, धीरेंद्र शास्त्री के दादा जी सिद्ध गुरु थे. वे हर मंगलवार और शनिवार को दरबार लगाया करते थे. नौ साल की उम्र में धीरेंद्र शास्त्री भी अपने दादा के साथ दरबार में शामिल होने लगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें बाबा बागेश्वर कई बार भरे मंचों से बता चुके हैं कि उनका बचपन बहुत गरीबी में गुजरा है. यहां तक की उनकी बहन की शादी के लिए भी उनके पास पैसे नहीं थे, तब शादी के लिए उनके दोस्त शेख मुबारक ने मदद की थी. बाबा बागेश्वर का पूरा परिवार एक समय एक कमरे के कच्चे मकान में रहा करता था. हालांकि आज बाबा बागेश्वर का गढ़ा में ही मकान बन चुका है. 

ये भी पढ़ें: baba bageshwar: हाथरस हादसे के बाद बाबा बागेश्वर ने रद्द किए अपने कार्यक्रम! जनता से की ये अपील

ADVERTISEMENT

नेता अभिनेताओं का लगता तांता

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जिनके दरबार में नेता से लेकर अभिनेता तक क्रिकेटर से लेकर तमाम  सेलिब्रिटी शामिल हैं, जो सनातन धर्म के कट्टर समर्थक पंडित धीरेंद्र शास्त्री के यहां हाजिरी लगाते हैं. पंडित धीरेंद्र शास्त्री देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कई कथाएं कह चुके हैं दुबई से लेकर लंदन और नेपाल तक उनकी कथाओं का भव्य आयोजन हो चुका है.

ADVERTISEMENT

हर साल करते हैं सैकड़ो कन्याओं की शादी

बाबा बागेश्वर हर साल सैकड़ो कन्याओं का सामूहिक विवाह कराते हैं. इस साल उन्होंने बागेश्वर धाम पर करीब 151 निर्धन कन्याओं का विवाह कराया था. इसके साथ ही सभी कन्याओं को उन्होंने पूरा सामान और एक एक बाइक भी भेंट की थी. इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत कई दिग्गज नेता अभिनेता भी शामिल हुए थे. इसके साथ ही बाबा की जहां भी कथा कराई जाती है वहां भक्तों को निशुल्क भोजन की व्यवस्था भी की जाती है. 

कोरोना काल के बाद बाबा हुए फेमस

कोरोना काल में जब पूरा देश बंद था. उस समय अधिकतर लोग सोशल मीडिया का सहारा ले रहे थे. उसी समय बाबा बागेश्वर के कुछ वीडियोज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुए. जिनमें वे अपने सामने मौजूद किसी भी इंसान के जीवन के बारे हर एक जानकारी दे दिया करते थे. यही कारण है कि बाबा बागेश्वर ने कुछ ही समय में पूरे देश दुनिया में अलग पहचान बना ली. शुरूआती समय में केवल भारत में ही बाबा बागेश्वर की कथा और दिव्य दरबार का आयोजन किया जाता था. कोरोना काल के बाद बाबा ने विश्व भर के कई देशों के कथा के साथ ही दिव्य दरबार का आयेाजन किया. पिछले दिनों बाबा बागेश्वर ने दुबई में दिव्य दरबार का आयेाजन किया था. 

ये भी पढ़ें:Baba Bageshwar: भाई के कारण फिर चर्चा में बागेश्वर धाम, जमीन के नाम पर 50 लाख हड़पने का आरोप, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें:बाबा बागेश्वर से शादी को लेकर पहली बार खुद बोलीं जया किशोरी, कह दी चौंकाने वाली बात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT