mptak
Search Icon

बारिश के बाद सागर में लोगों की आंखें क्यों हो रही हैं ‘लाल’, जानें क्या है इस बीमारी का नाम?

हिमांशु शिवा

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP News:  बारिश व उमस भरी गर्मी के बीच बैक्टीरिया एवं वायरस एक साथ आंखों पर हमला कर रहे हैं. इसके साथ ही एलर्जी भी परेशान कर रही है. इससे लोग कंजेक्टिवाइटिस (आंख आना) की समस्या से पीड़ित हो रहे हैं. आंखें लाल हो रही हैं, उनमें तेज गड़न, सूजन व दर्द होने के साथ ही पानी गिर रहा है. चिंता की बात यह है कि इस बार यह संक्रमण तेजी से और ज्यादा आघात पहुंचा रहा है कई सीरियस केस भी अस्पताल में पहुंच रहे हैं.

अधिकतर परिवार इस वायरल बीमारी के शिकार हो रहे हैं, और अस्पतालों में मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा देखा जा रहा है, लाल आंखों के अलावा आंखों में सूजन के गंभीर केस भी सामने आए, डॉक्टर बीमारी से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. 

बच्चों से शुरू हुआ संक्रमण बड़ो को भी ले रहा चपेट में
सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज और ग्रामीण क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रोजाना औसतन 200 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं. डॉक्टर सुयश सिंघाई ने बताया कि इन दिनों आंखों से संबंधित बीमारी फैल रही है. जो पहले छोटे बच्चों में होती है, और फिर बड़ों को भी अपनी चपेट में ले लेती है. उन्होंने कहा कि इसके लिए सावधानी रखने की जरूरत है. आंखों को बिना हाथ धोए टच नहीं करना चाहिए, और न तो किसी का तोलियां या रूमाल उपयाग करें. इन्हीं सावधानी से आंखो का ख्याल रखा जा सकता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
डॉक्टर सुयश सिंघई ने बताया कि अभी अस्पताल में बहुत सारी मरीज आ रहे हैं इनके परिवार में छोटे बच्चों से शुरुआत होती है और बड़ों में पहुंच जाती है. यह आई फ्लू है इसमें आंखों में लाल पान आता है कीचड़ आता है और आंसू आते हैं. कुछ लोगों को आंखों में दर्द की शिकायत होती है. वायरल इंफेक्शन है एक दूसरे से बच्चों से फैलता है. इसमें घबराने की जरूरत नहीं है. साधारण से आई ड्रॉप जो आते हैं. उनको डालकर यह ठीक कर लेते हैं, 3 से 4 दिन का पीरियड रहता है. फिर यह धीमे-धीमे ठीक होने लगता है कोशिश करें कि जब आई फ्लू हो तो घर पर आराम करें.

ये भी पढ़ें: गुना में व्यापारी संघ ने बिजनेसमैन पर घोषित किया 21 लाख का इनाम, सामने आई यह चौंकाने वाली वजह

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT