mptak
Search Icon

विश्व की सबसे ऊंची परशुराम प्रतिमा MP में होगी स्थापित, अयोध्या की तरह विकसित होगा तीर्थ स्थल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

parsuram statue in katni, Mp Nrews
parsuram statue in katni, Mp Nrews
social share
google news

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के कटनी जिले में भगवान परशुराम की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित होने जा रही है. इसके लिए कटनी में 12 जून को भव्य कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है. इस कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्वामी अवधेशानंद, श्री श्री रविशंकर, साध्वी रितंभरा समेत कई बड़े संत शामिल होने वाले हैं. इस कार्यक्रम को मिनी कुंभ का नाम दिया जा रहा है.

भगवान परशुराम के की मूर्ति स्थापना के भूमिपूजन कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान, फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा, स्वामी अवधेशानंद, श्री श्री रविशंकर, साध्वी रितंभरा, स्वामी कैलाशानंद, सतुआ बाबा सहित अखाड़ा परिषद, महामंडलेश्वर मौजूद रहेंगे. भूमिपूजन कार्यक्रम के बाद साधु-संतों के द्वारा धर्म सभा होगी. ये पांच दिवसीय कार्यक्रम होगा. 

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा
कटनी के विजयराघवगढ़ में भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची मूर्ति की आधारशिला रखी जा रही है, जो कि परशुराम की दुनिया में सर्वाधिक ऊंची मूर्ति है. इस मौके पर संतों का समागम होने जा रहा है. श्री हरिहर तीर्थ स्थल पर भगवान परशुराम की मूर्ति स्थापना के भूमिपूजन कार्यक्रम में देश भर के संतों का महाकुंभ में जमावड़ा होगा. 12 जून को होने वाले भूमिपूजन कार्यक्रम में भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची विशालकाय प्रतिमा की आधारशिला रखी जाएगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अष्टधातु से बनेगी प्रतिमा
कटनी जिले की विजयराघवगढ़ विधानसभा में श्री हरिहर तीर्थ स्थल पर भगवान परशुराम की 108 फीट ऊंची मूर्ति लगेगी. इस मूर्ति के निर्माण में आठ धातुओं का प्रयोग होगा. वास्तु शास्त्र के अनुसार मूर्ति की स्थापना होगी. यहां का सर्वे पहले ही हो चुका है. भगवान परशुराम की विशाल प्रतिमा के निर्माण में करीब डेढ़ साल का समय लगेगा.

ये भी पढ़ें: उज्जैन में आई तेज आंधी ने महाकाल लोक में मचाया तांडव, सप्तऋषियों की मूर्तियां हुईं खंडित

ADVERTISEMENT

अयोध्या की तरह बनेगा तीर्थस्थल
राजा पहाड़ के नाम से प्रचलित महानदी और कटनी नदी के संगम तट श्री हरिहर तीर्थ स्थल बनेगा. इस क्षेत्र को धार्मिक नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा. यहां पर अयोध्या में बन रहे ‌राम मंदिर की तरह मंदिर का निर्माण होगा और अयोध्या की तर्ज पर विकसित करने का प्लान है.यहां भगवान परशुराम की मूर्ति के अलावा अन्य कई देवी-देवताओं ‌के मंदिर का निर्माण होगा. इससे धर्म नगरी को नई पहचान मिलेगी.

ADVERTISEMENT

विधायक ने लिया जायजा
श्री हरिहर तीर्थ स्थल के निर्माण एवं विकास को लेकर विधायक संजय पाठक काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया. साथ ही कहा कि इस क्षेत्र को धार्मिक नगरी के तौर पर विकसित करने से विजयराघवगढ़ को अलग पहचान मिलेगी.विधायक संजय पाठक ने बताया भूमिपूजन कार्यक्रम एवं निर्माण ग्रह दशा और वास्तु शास्त्र के अनुसार किया जाएगा. इसके लिए देशभर के साधु संतों से विचार विमर्श किया गया है.

ये भी पढ़ें: कड़कड़ाती धूप में दहकती आग के बीच अनोखी तपस्या कर रहे साधु-संत, जाने कोठ खप्पर धुनी तपस्या के बारे में

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT