mptak
Search Icon

MP पुलिस का ये VIDEO देख रह जाएंगे हैरान, कॉन्स्टेबल ने CPR देकर बचाई सांप की जान

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp policeman constable saved snake life CPR video viral
mp policeman constable saved snake life CPR video viral
social share
google news

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे जानकर हर कोई हैरान है. अभी तक आपने इंसानों को Cardio Pulmonary Resuscitation (CPR) देकर लोगों की जान बचाते हुए सुना और देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी इंसान द्वारा सांप को सीपीआर देकर जान बचाते हुए देखा है. दरअसल हम यह बात इसलिए कह रहे हैं कि नर्मदापुरम जिले में सांप को सीपीआर देकर जान बचाने का वीडियो सामने आया है. नर्मदापुरम जिले के सेमरी हरचंद चौकी में पदस्थ कांस्टेबल अतुल शर्मा को तवा कॉलोनी में सांप के रेस्क्यू की सूचना मिली थी.

इसके बाद वह रेस्क्यू करने तवा कॉलोनी पहुंचे. जहरीला सांप पानी के पाइप लाइन के अंदर था. कांस्टेबल के पहुंचने से पहले ही सांप को बाहर निकालने के लिए लोगों द्वारा पानी में कीटनाशक मिलाकर पाइप में डाल दिया गया. कीटनाशक के चलते सांप बेहोश हो गया. कांस्टेबल ने मौके पर पहुंचकर सांप को पाइपलाइन से बाहर निकाला और उसके बाद अपने मुंह से सांप को ऑक्सीजन देकर उसे फिर से नहीं जिंदगी दी. कांस्टेबल अतुल शर्मा के मुताबिक सांप के शरीर में गंदा पानी चला गया था साथ ही कीटनाशक के कारण वह बेहोश हो गया था.

देखें वीडियो

Loading the player...

सांप के शरीर से कीटनाशक भरे पानी को बाहर निकाला गया साथ ही मुंह से उसे पर्याप्त ऑक्सीजन देकर एकांत स्थान पर छोड़ दिया. कुछ देर बाद कर सांप के शरीर में हलचल हुई और वह झाड़ियां में चला गया. कांस्टेबल अतुल शर्मा के मुताबिक साल 2008 से लेकर अभी तक वह लगभग 500 सांपों का सुरक्षित रेस्क्यू कर चुके हैं लेकिन यह पहला मामला था जिसमें किसी सांप को सीपीआर देकर उसकी जान बचाई.

पाइपलाइन के अंदर जा चुका था सांप

हम लोग ड्यूटी पर तैनात थे उसे दौरान सूचना प्राप्त हुई की एक सांप है, जाकर देखा तो वह पाइपलाइन के अंदर जा चुका था. कुछ लोकलाइट थे उन्होंने पानी में कीटनाशक डालकर पाइप में भर दिया था. जब उसे निकाला गया तो वह बहुत अनकॉन्शिस कंडीशन में था. धीरे-धीरे कोशिश कर उसके पेट के पानी को साफ किया. आसपास जो लार लगी थी उसको साफ किया ताकि कीटनाशक साफ हो जाए. उसके बाद मुंह से सांप को हवा देकर प्रयास किया कि उसके लग्स चलने लगे। 15 मिनट कि यह प्रक्रिया रही इसके बाद करीब 1 घंटे के लिए सांप को खुले में छोड़ दिया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

1 घंटे बाद जाकर देखा तो सांप एक्टिविटी करने लगा. करीब 2 घंटे बाद जाकर देखा तो सांप वहां से धीरे-धीरे निकल गया. उन्होंने बताया कि वह कक्षा 12वीं से एनिमल रेस्क्यू का काम कर रहे हैं. लगभग 500 से ज्यादा सांप और करीब 50 बड़े गोहटे और 10 अजगर पकड़ कर जंगल में सुरक्षित छोड़ चुका हूं. आज जिस सांप का रेस्क्यू किया है वह रेड स्नेक था.

  • नर्मदापुर से पीताम्बर जोशी की रिपोर्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT