अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के जीवन चरित्र को मुबिंग आर्ट से दिखाने की कोशिश, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का दावा पेश

Harda news: हरदा जिला मुख्यालय के नेहरू स्टेडियम पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के मकसद से 2500 महिलाओं ने मुबिंग आर्ट से राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के जीवन चरित्र को दिखाने की कोशिश की. जिले के 100 कलाकारों के साथ अन्य महानगरों एवं राज्यों से आए आर्टिस्टों ने उनका एक चित्र बनाया. इसे बनाने की बीते पांच […]
Updated At: Mar 05, 2023 21:42 PM
harda, hardanews, mpnews, mptal
फोटो: लोमेश गौर

Harda news: हरदा जिला मुख्यालय के नेहरू स्टेडियम पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के मकसद से 2500 महिलाओं ने मुबिंग आर्ट से राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के जीवन चरित्र को दिखाने की कोशिश की. जिले के 100 कलाकारों के साथ अन्य महानगरों एवं राज्यों से आए आर्टिस्टों ने उनका एक चित्र बनाया. इसे बनाने की बीते पांच दिनों से कलाकार कोशिश कर रहे थे.

जानकारी के मुताबिक खिलता कमल जन कल्याण संस्थान एवं जिला प्रशासन हरदा के सहयोग से आयोजित हुए इस कार्यक्रम में करीब 40 मिनट में 6 पोट्रेट बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का दावा भी पेश किया गया. इसके लिए पूरे जिले में महिलाओं को ब्लैक कलर की साड़ी पहनाकर आयोजन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था. कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल भी शामिल हुए है, और आयेाजन समिति को सम्मानित भी किया है.

देश दुनिया में हरदा का नाम रोशन हो
मंच से जनता को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि देश दुनिया में हरदा का नाम रोशन हो. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज सीएम शिवराज सिंह चौहान के जन्मदिन पर हरदा की महिलाओं ने विश्व कीर्तिमान बनाया है. हरदा शिक्षा, स्वास्थ, कृषि, सिंचाई के साथ साथ अब साहित्य और कला के प्रदर्शन में भी नंबर एक हो रहा है. मेरा सपना है कि हरदा हर क्षेत्र में नंबर एक रहे.

2500 महिलाओं ने मिलकर बनाई कलाकृतियां
रविवार को हरदा नेहरू स्टेडियम के करीब 2500 महिलाओं ने एक साथ मिलकर राष्ट्रपति की मूविंग आर्ट बनाई. टीम की सदस्य रितिका पथोरिया ने बताया कि महिलाओं के द्वारा बनाए गए पहले पोर्ट्रेट में उनके जन्म के समय का फोटो, दूसरे में उनकी स्कूली शिक्षा, तीसरे में उनके शिक्षिका के कार्यकाल, चौथे में झारखंड की राज्यपाल के पद पर आसीन होने, पांचवे में राष्ट्रपति पद पर सुशोभित होने एवं अंतिम छठवें पोट्रेट में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लोगो के साथ उनकी तस्वीर को बनाया गया है.

हाॅवर्ड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दावा प्रस्तुत किया
कलाकृति बनाने वाली टीम के लीडर सतीश गुर्जर ने बताया, कि जिले भर के विभिन्न ग्रामों और जिला मुख्यालय की करीब ढाई हजार महिलाओं के सहयोग से हमने ये आर्टस बनाई हैं. हमारे करीब 100 वॉलेंटियर्स ने बीते पांच दिनों की कड़ी मेहनत के साथ करीब 40 हजार वर्गफीट में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के जन्म से लेकर उनके राष्ट्रपति बनने तक के अलग-अलग 6 रुपों को दर्शाया है. संस्था का दावा है कि मुबिंग आर्ट के मामले में इतने कम समय में 6 पोट्रेट तैयार कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जिसके लिए उन्होंने हाॅवर्ड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दावा प्रस्तुत किया है.

ये भी पढ़ें: धार: भगोरिया में शामिल हुए विदेशी पर्यटक, पारंपरिक टोपी पहन झूमते नजर आए; कलेक्टर ने बजाया मांदल

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
ये है विकास दिव्यकीर्ति सर की फेवरेट फिल्म, नाम जानकर रह जाएंगे दंग IAS बहन की शादी में खूबसूरत लुक में नजर आईं टीना डाबी, देखें तस्वीरें बेहद कंजूस होते हैं इन तारीखों को जन्में लोग, पाई-पाई का रखते हैं हिसाब इस मूलांक वाली लड़कियों की किस्मत में होती है बेवफाई, प्यार में मिलता है धोखा जन्नत जैसे खूबसूरत हैं MP ये 2 गांव, कश्मीर-गोवा से होती है तुलना घमंडी और जिद्दी होती हैं इन तारीखों को जन्मीं लड़कियां ससुराल में राज करती हैं इन तारीखों में जन्मीं लड़कियां, मिलता है ढेर सारा प्यार प्यार से ज्यादा पैसे पर मरते हैं इस मूलांक वाले लोग, फायदे के लिए बनाते हैं रिश्ते इस दिन जन्में लोगों में होता है ‘राजयोग’, IAS-IPS बनने की जबर्दस्त काबिलियत शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में