mptak
Search Icon

महाकाल लोक: बाबा महाकाल के दर्शन के लिए बन रही खास सुरंग, इतने लाख लोग कर सकेंगे दर्शन

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP News, Ujjain, Madhya Pradesh, mahakal lok, mahakal,
MP News, Ujjain, Madhya Pradesh, mahakal lok, mahakal,
social share
google news

Ujjain Mahakal News: उज्जैन में भव्य महाकाल लोक के निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. इसी को देखते हुए महाकालेश्वर मंदिर परिसर में खास सुरंग बनाई जा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सुरंग के जरिये हर रोज करीब 8 लाख श्रद्धालु भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल महाकालेश्वर मंदिर में आसानी से दर्शन कर सकेंगे.

उज्जैन में प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग है. इसके साथ ही महाकाल लोक का भी निर्माण किया गया है. उज्जैन महाकाल लोक और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जिसकी वजह से कई बार भारी भीड़ हो जाती है. श्रद्धालुओं को दर्शन में होने वाली परेशानिोयों को दूर करने के लिए सुरंग निर्माण करने का फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें: महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए अब ड्रेस कोड, ये पहनेंगी महिलाएं, पुरुषों के लिए क्या?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

8 लाख श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

महाकालेश्वर मंदिर में हर दिन करीब 2 लाख श्रद्धालु आसानी से दर्शन कर पाते हैं. हालांकि त्योहारों के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या तीन लाख के आसपास पहुंच जाती है. बता दें कि इस दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने में काफी दिक्कत आती है. इसी के मद्देनजर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महाकालेश्वर मंदिर में खास सुरंग बनाई जा रही है. जानकारी के मुताबिक इस सुरंग के निर्माण के बाद हर रोज करीब 8 लाख श्रद्धालु महाकालेश्वर मंदिर में आसानी से दर्शन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें:Ujjain: महाकाल की शाही सवारी, इसलिए शामिल होता है सिंधिया परिवार का सदस्य, खास है वजह

ADVERTISEMENT

दूसरे चरण का काम होगा पूरा

आगामी विधानसभा चुनावों के बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने “महाकाल महालोक गलियारे” के दूसरे चरण के तहत 242.35 करोड़ रुपये की लागत से किए गए कार्यों का 5 अक्टूबर को लोकार्पण होना है. इनमें नीलकंठ क्षेत्र, शक्तिपथ, अन्न क्षेत्र, महाराजवाड़ा परिसर और छोटा रुद्रसागर के विकास कार्य शामिल हैं, जिन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है. दूसरे चरण के तहत महाकालेश्वर मंदिर परिसर में खास स्थान भी विकसित किया जा रहा है, जहां हजारों श्रद्धालु इस मंदिर के शिखर के दर्शन कर सकेंगे. इस धार्मिक परिसर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) से लैस करीब 700 कैमरे लगाए गए हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: 108 फीट ऊंची ‘स्टेच्यू ऑफ वननेस’ तैयार, आदि शंकराचार्य का ओंकारेश्वर से है ये खास कनेक्शन

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT