mptak
Search Icon

Ujjain: महाकाल के दरबार में उमा-महेश के दर्शन कर निहाल हुए भक्त, आप भी देखिए बाबा का दिव्य रूप

संदीप कुलश्रेष्ठ

ADVERTISEMENT

बाबा महाकाल ने उमा महेश स्वरूप में दिए दर्शन
baba mahakal
social share
google news

Ujjain News: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल की नगरी अवंतिका उज्जैन में विराजमान बाबा महाकालेश्वर के धाम में इन दिनों शिव नवरात्र पर्व मनाया जा रहा है. 9 दिन तक चलने वाले इस पर्व की 29 फ़रवरी से शुरुआत हो चुकी है. इन 9 दिनों में बाबा महाकाल हर रोज अलग-अलग स्वरूप में भक्तों को दर्शन देते हैं. इसी क्रम में शिव नवरात्र के सातवें दिन बुधवार को बाबा महाकाल ने भक्तों को उमा महेश स्वरूप में दर्शन दिए. बाबा की गोद में मां उमा विराजमान हैं.

उमा महेश रूप में दर्शन

यश पुजारी ने बताया कि शिवनवरात्र के सातवें दिन उमा महेश रूप में बाबा महाकाल का श्रृंगार किया गया है. भगवान महाकाल की गौद में मां उमा विराजमान हैं. शिव शक्ति दोनों का रूप एकसाथ भक्त निहार रहे हैं और दर्शन लाभ ले रहे हैं. बड़ी संख्या में भक्तो का तांता इन दिनों मंदिर में लगा हुआ है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसे सजे महाकाल

महाकाल मंदिर के पुजारी यश गुरु ने बताया की अल सुबह भस्मार्ती में बाबा का पंचाभिषेक हुआ. दोपहर में भगवान को सोला, दुसाला, स्वर्ण जड़ित आभूषण पहनाए गए. मंदिर परिसर में हरि शिव व हरि कीर्तन किए जा रहे हैं. बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ दोपहर श्रृंगार के बाद से ही उमड़ रही है. भगवन महाकाल के श्रृंगार के क्रम की बात करें तो सातवें दिन उमामहेश के बाद आठवें दिन शिव तांडव श्रृंगार और नवे दिन सप्त धान रूप में श्रृंगार व दोपहर में होने वाली भस्मार्ती का दिन रहेगा. 

ADVERTISEMENT

मनमहेश रूप में दर्शन

ADVERTISEMENT

शिव नवरात्र के छठवें दिन महाकाल ने मनमहेश रूप में दर्शन दिए. गुरुवार को सुबह श्री महाकालेश्वर मंदिर के नैवेद्य कक्ष में भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर का पूजन किया गया. कोटितीर्थ कुण्ड के पास स्थापित श्री कोटेश्वर महादेव के पूजन के पश्चात मुख्य पुजारी पं. घनश्याम शर्मा के आचार्यत्व में 11 ब्राह्मणों भगवान महाकालेश्वर भगवान का अभिषेक एकादश-एकादशनी रूद्रपाठ से किया गया. संध्या पूजन के पश्चात बाबा महाकाल को पीले रंग के वस्त्र पहनाए गए.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT