आपका जिला मुख्य खबरें

मध्य प्रदेश के शरबती गेहूं पर मौसम की मार; तेज हवाओं और बारिश से खेत में आड़ी हुई फसल, जानें प्रदेश का हाल

Mp news:  मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी से फसलें बर्बाद हो गई हैं. सीहोर, राजगढ़, देवास, विदिशा,आगर मालवा, बड़वानी, उज्जैन, रतलाम, समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. तेज हवा आंधी के साथ कई जगहों पर बारिश के साथ आले भी गिरे है. जिससे खेतों में खड़ी […]
Updated At: Mar 07, 2023 12:14 PM
rain, heavyrain, mpnews, mptak
फोटो: नवेद जाफरी

Mp news:  मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी से फसलें बर्बाद हो गई हैं. सीहोर, राजगढ़, देवास, विदिशा,आगर मालवा, बड़वानी, उज्जैन, रतलाम, समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. तेज हवा आंधी के साथ कई जगहों पर बारिश के साथ आले भी गिरे है. जिससे खेतों में खड़ी गेंहू और चने की फसल जमीन पर आड़ी हो गई, सीहोर के सबसे फेमस शरबती गेहूं पर मौसम की मार से फसलों की चमक और उत्पादन पर भारी असर पड़ सकता है. वही मौसम विभाग के अनुसार आधे घंटे के दौरान 10.8 एम.एम, बारिश दर्ज की गई है, मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम और बारिश की संभावना जताई है. इस समय फसलों में नुकसान ज्यादा फायदा कम है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि ओलावृष्टि से हुए नुकसान का तुरंत आकलन कराएं और पीड़ित किसानों को शीघ्र अति शीघ्र राहत राशि वितरित की जाए.

मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के कई जिलों के साथ ही सीहोर में भी मौसम में अचानक परिवर्तन हुआ. कल शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और कई जगहों पर चने के बराबर के ओले भी गिरे, तेज हवा आंधी के साथ हुई बारिश से गेहूं की फसल खेत में पूरी तरह से आड़ी होकर बिछ गई. जिससे नुकसान की आशंका जताई जा रही है वहीं गेहूं की चमक पर भी असर पड़ सकता है.

10.8 एम एम बारिश दर्ज
कृषि एवं मौसम विस्तार अधिकारी डॉ एसएस तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि शाम को करीब आधे घंटे की बारिश के दौरान 10.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. आगामी 2 दिनों में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. बारिश भी हो सकती है. जिले के कई स्थानों से बारिश की सूचनाएं आई हैं. मौसम परिवर्तन की सूचना एडवायजरी पहले ही जारी कर दी गई थी.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की राहत राशि वितरित करने की मांग
 पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रदेश में आज राजधानी भोपाल सहित उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, विदिशा और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में ओलावृष्टि हुई है. इससे बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा है.मैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से निवेदन करता हूं कि ओलावृष्टि से हुए नुकसान का तुरंत आकलन कराएं और पीड़ित किसानों को शीघ्र अति शीघ्र राहत राशि वितरित करायें. rain, heavyrain, mpnews, mptak

ये भी पढ़ें: MP में किसानों पर पड़ी मौसम की मार, बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलें हुईं बर्बाद

गेहूं की चमक पड़ सकती है फीकी
शरबती गेहूं की सीहोर क्षेत्र में बहुतायत में पैदावार की जाती है. सीहोर क्षेत्र में एक काली और जलोढ़ उपजाऊ मिट्टी है, जो शरबती गेहूं के उत्पादन के लिए उपयुक्त है. शरबती गेहूं को द गोल्डन ग्रेन भी कहा जाता है, क्योकि इसका रंग सुनहरा होता है यह हथेली पर भारी लगता है, और इसका स्वाद मीठा होता है इसलिए इसका नाम शरबती है, लेकिन अचानक हुई बारिश से गेंहू की चमक फीकी पड़ सकती है. सीहोर का गेहूं देश भर में अपनी सोने जैसी पीली चमक और बेहतरीन स्वाद के लिए जाना जाता है .कई प्रदेशों में सीहोर के गेंहू की डिमांड रहती है. इस समय गेहूं पककर खेतों में तैयार खड़ा हुआ है. गेहूं की कटाई चल रही है और कटा हुआ गेहूं खेतों में रखा है. अचानक मौसम में परिवर्तन हवा आंधी बारिश से गेंहू की फसल खेतों में आड़ी होकर बिछ गई है वही पानी लगने से इसकी चमक पर भी असर पड़ सकता है.

फसलों में नुकसान ज्यादा फायदा कम
कृषि एवं मौसम विस्तार अधिकारी डॉ एसएस तोमर में जानकारी देते हुए बताया कि मौसम परिवर्तन की एडवायजरी पहले ही जारी कर दी गई थी. मौसम में परिवर्तन के चलते कई स्थानों पर बारिश हुई है, फसलों में नुकसान है. अचानक बारिश के चलते आम का बोर गिरेगा, निबू का बोर गिरेगा, सब्जी को नुकसान होगा. मधुमक्खी पालकों को नुकसान है, चने में नुकसान गेंहू की चमक चली जाएगी, वजन कम रहेगा. इस समय फसलों में नुकसान ज्यादा फायदा कम है. ये असली चक्रवाती तूफान है जो बंगाल की खाड़ी से बना है. सीहोर में करीब आधे घंटे के बारिश के दौरान 10.8 मिलीमीटर औसत बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: सीहोर में महिला से गैंगरेप, पति की जमानत दिलवाने का लालच देकर मिलने बुलाया, फिर की घिनौनी हरकत

राजगढ़ जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि
राजगढ़ जिले के कई क्षेत्रों में 3 दिनों से रोजाना मौसम करवट बदल रहा है. जिससे ब्यावरा, खिलचीपुर, जीरापुर, माचलपुर खुजनेर सारंगपुर सहित जिलेभर में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है. जिससे किसानों की खेत में खड़ी फसलें ,गेहूं,मसूर,धनिया सरसों, संतरे की फसलों में नुकसान हुवा है. इस बेमौसम बारिश से किसानों की कमर टूट गई है. दरअसल जिले में कई जगह बारिश ओलावृष्टि हुई है खेत में खड़ी फसलों में नुकसान हुआ है. जिले के जीरापुर, खिलचीपुर, जेतपुरा कलां, भाटखेड़ा, उनदखेड़ी, सारंगपुर के गुलावता सहित कई जगह ओले गिरे हैं.

देवास में ओले गिरनें से फसलें चौपट
सोमवार शाम करीब 6 बजे देवास जिले के पीपलरावां क्षेत्र में तेज हवा आंधी के साथ ओलावृष्टि हुई है. आपको बता दें कि पीपलरावां सहित आसपास के गांवों में आंधी तुफान के साथ बारिश हुई. बारिश के दौरान मक्का से बड़े आकार के ओले भी गिरे हैं. जिससे खेतों में खड़ी गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई. खेतों में गेहूं की फसल पूरी तरह कटाई पर आ गई थी,ओले गिरने से गेहूं की बालियां फूट गई. जिससे गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ है. पीपलरावां के अलावा ग्राम निपानिया हूर हूर,घट्टियाकला, इलासखेड़ी,बालोन, मुरमिया, सुरजना, पीर पाडल्या, घिचलाय के किसानों ने प्रशासन से फसल नुकसानी का सर्वे कराने की मांग की है. जिले भर में रात भर हल्की हल्की बारिश होती रही.

आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम
प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा. भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होने के आसार हैं. हमारे यहां अरब सागर से होती हुई आ रही हवा नमी ला रही है. इस वजह से गरज चमक वाले बादल बने और बारिश हुई. भोपाल में 6, 7, 8 और 9 मार्च को बारिश के आसार हैं. 7 मार्च को तेज बारिश के आसार जताए हैं.

इनपुट: पंकज शर्मा, शकील खान, नवेद जाफरी

ये भी पढ़ें: RTI की जानकारी न देना पड़ा भारी, सहकारिता अधिकारी पर ठोंका 25 हज़ार रुपये का जुर्माना

मध्य प्रदेश की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए Mp Tak पर क्लिक करें
शर्मिला टैगोर की हसीन अदाओं पर क्लीन बोल्ड हो गए थे क्रिकेटर टाइगर पटौदी खजुराहो में ऐसा क्या हुआ कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड? देखिए खास तस्वीरें पढ़ने में सबसे ज्यादा होशियार होते हैं इस मूलांक वाले लोग, बनते हैं बड़े अफसर जब लगे कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, तब दिव्यकीर्ति सर का ये सूत्र पार लगा देगा नैया गुस्से में आगबबूला हो जाते हैं इस तारीख को जन्में लोग, पलभर में तोड़ देते हैं रिश्ते खूबसूरती में IAS टीना डाबी को टक्कर देती हैं MPPSC टॉपर प्रिया पाठक, देखें तस्वीरें इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियों में होता है IAS बनने का जन्मजात गुण वसंत में खिल जाती है ‘सतपुड़ा की रानी’, इस हिल स्टेशन की खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान बला की खूबसूरत होती हैं इस तारीख में जन्मीं लड़कियां, ऐश्वर्या का नाम भी है इस लिस्ट में बॉलीवुड की कौन सी एक्ट्रेस है विकास दिव्यकीर्ति की पहली पसंद? जान लीजिए करोड़ों में खेलते हैं इस तारीख को जन्में लोग, टाटा-अंबानी भी इस लिस्ट में पति पर जान लुटाती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां, बनती हैं बेस्ट वाइफ झूठ बोलने से कतराती हैं इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां, दिखावटी लोगों से करती हैं नफरत प्यार में अनलकी होते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होती हैं 2 शादियां IAS सृष्टि ने पति नागार्जुन संग ऐसे बिताईं छुट्टियां, देखें तस्वीरें सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं MP के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, निहारते रह जाएंगे खूबसूरती इस तारीख को जन्म लेने वाली लड़कियां खोल देती हैं पति की किस्मत का ताला महिलाओं में 30 की उम्र के बाद आता है ये बड़ा बदलाव, जिसे जान लें पुरुष टीवी के ‘कृष्ण’ के घर में मची महाभारत, IAS पत्नी के खिलाफ की ये शिकायत ‘चांदी का चम्मच’ लेकर पैदा होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग