किसानों का दर्द सुनने सीधे खेतों में पहुंचे सीएम शिवराज, कर डाले बड़े ऐलान

विवेक सिंह ठाकुर

21 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 22 2023 9:21 AM)

MP News: मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश ने फसलों को लगभग बर्बाद कर दिया है, इससे प्रदेश भर के किसान हताश और निराश हैं. आज मंगलवार को इसका जायजा लेने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान राजधानी भोपाल से सटे जिले विदिशा और उसके बाद सागर जिले पहुंचे. विदिशा जिले के प्रभावित ग्रामों […]

CM Shivraj, Shivraj Singh Chauhan, Vidisha, Farmer, Damaged Crop

CM Shivraj, Shivraj Singh Chauhan, Vidisha, Farmer, Damaged Crop

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश ने फसलों को लगभग बर्बाद कर दिया है, इससे प्रदेश भर के किसान हताश और निराश हैं. आज मंगलवार को इसका जायजा लेने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान राजधानी भोपाल से सटे जिले विदिशा और उसके बाद सागर जिले पहुंचे. विदिशा जिले के प्रभावित ग्रामों में पहुंचकर सीएम ने फसलों के नुकसान का जायजा लिया और किसानों को ढाढस बंधाया. वह सीधे खेतों में पहुंचे और खुद फसल का जायजा लेकर किसानों से नुकसान को लेकर चर्चा की.

यह भी पढ़ें...

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा- ओलाबृष्टि से बर्बाद फसलों में 50% से ज्यादा फसल नुकसान पर 32 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया जाएगा, किसानों से कर्ज की वसूली नहीं की जाएगी. नये साल में किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर कर्ज दिया जाएगा. किसानों की बेटी की शादी के लिए 56 हजार रुपये देंगे.

सीएम शिवराज ने सागर के बीना में कहा- ‘संकट की घड़ी में किसान को पार निकालने के लिए मैं बीना आया हूं, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीना में गेहूं-चना-मसूर-सरसों में व्यापक स्तर पर नुकसान हुआ है, किसान की आंखों में आंसू हैं, क्योंकि उनकी फसल थाली में आते-आते खराब हो गई है, इस तरह पूरे प्रदेश के 20 जिलों में व्यापक स्तर पर नुकसान हुआ है. नुकसान का आकलन सेटेलाइट से करवाया जा रहा है, ताकि कोई भी किसान इससे वंचित ना रह पाए. सभी के लिए मुआवजा मिलेगा वहीं उन्होंने यह भी कहा कि जिन किसानों को नुकसान हुआ है.’

किसानों का संकट दूर करेंगे: सीएम शिवराज
सीएम शिवराज ने कहा- ‘जिन किसानों का नुकसान हुआ है उन किसानों से ऋण वसूली स्थगित करने का भी काम करेंगे. अगले साल तक का ब्याज सरकार बनेगी. यह इंतजाम करेंगे 0% ब्याज पर फिर से उनको कर्ज मिल जाए ताकि ठीक से राहत मिले. हम अगर किसान चाहेंगे कि अगर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए वह रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए तो पोर्टल खुलवा कर उनका रजिस्ट्रेशन भी करा देंगे. इसके अतिरिक्त अगर किसी बेटी की शादी अगर किसान के घर थी और फसल के कारण अगर शादी में दिक्कतें हैं तो ₹56000 मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह के अंतर्गत राशि दी जाती है.

सीएम ने कहा- ओलावृष्टि या बिजली गिरने से मृत व्यक्ति के परिजनों को ₹4 लाख की सहायता राशि दी जाएगी. गाय-भैंस की मृत्यु होने पर ₹37 हजार, भेड़-बकरी की हानि होने पर ₹4 हजार देंगे. बछड़ा-बछिया पर ₹20 हजार और मुर्गा-मुर्गी की हानि होने पर प्रति मुर्गा-मुर्गी ₹100 दिए जाएंगे.

हर खेत तक पहुंचना संभव नहीं: सीएम
इससे पहले सीहोर पहुंचे सीएम ने कहा- ‘मैं किसान भाइयों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि फसलों का नुकसान हुआ यह सही है, जिनकी फसल खराब हुई है. लेकिन वह चिंता ना करें मैं उनके साथ हूं. भारतीय जनता पार्टी की सरकार उनके साथ है. आज मैंने प्रधानमंत्री जी को भी फोन पर बात करके ओलावृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी दी है. सीएम शिवराज ने कहा कि मैं अपने किसान भाइयों और बहनों को कहना चाहता हूं, संकट है, परेशानी है, लेकिन आपकी क्षति का आंकलन होगा और क्षति का आंकलन करके, हम नुकसान की भरपाई करेंगे. राहत की राशि देकर भी और फसल बीमा योजना का लाभ दिलाकर भी!’

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हर खेत तक मेरा पहुंचना शायद संभव नहीं है. लेकिन मैं हर जिले की चिंता करूंगा. जहां फसलें खराब हुई हैं, मैं हर गांव की चिंता करूंगा, मैं हर किसान की चिंता करूंगा. सीएम ने कहा कि मेरे किसान भाइयों और बहनों अपने आप को अकेला मत समझना. इस संकट की घड़ी में, मैं तुम्हारे साथ खड़ा हूं और मैं तुम्हें इस संकट के पार निकाल कर ले जाऊंगा यह मेरा संकल्प है.

ये भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी ने CM शिवराज को लगाया फोन, किसानों और ओलावृष्टि को लेकर मुख्यमंत्री ने बोली ये बात

इनपुट- सागर से शिवा

    follow google newsfollow whatsapp