कूनो में फिर गूंजी किलकारी, गामिनी ने दिया 5 शावकों को जन्म, देखें वीडियो

रवीशपाल सिंह

10 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 10 2024 5:34 PM)

कूनो नेशनल पार्क से बड़ी खुशखबरी सामने आई है. कूनो में दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गई मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को जन्म दिया है

kuno national park cheetah Gamini

kuno national park cheetah Gamini

follow google news

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से बड़ी खुशखबरी सामने आई है. कूनो में दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गई मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को जन्म दिया है. अब इस तरह कूनो में शावकों की संख्या 13 हो गई है. चीता प्रोजेक्ट के लिहाज से ये बड़ी उपलब्धि है. केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए इसकी जानकारी दी.
 

यह भी पढ़ें...


 

वन मंत्री ने लिखा कि कूनो राष्ट्रीय उद्यान में शावकों सहित चीतों की कुल संख्या 26 हो गई है. उन्होंने वन अधिकारियों, पशुचिकित्सकों और फील्ड स्टाफ की टीम को चीतों के लिए उपयुक्त वातावरण सुनिश्चित कराने के लिए बधाई दी है.

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कूनो में खुशखबरी की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, 5 साल की मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को जन्म दिया है. इसके साथ ही भारत में जन्मे शावकों की संख्या 13 हो गई है. देश की धरती पर ये चौथा और दक्षिण अफ्रीका से लाया गया चीता का पहला कुनबा है. 
 



इतनी हुई विदेशी चीतों की संख्या

गौरतलब है कि कूनो में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से दो चरणों में कुल 20 चीते लाए गए थे. इन विदेशी चीतों में से सात की मौत हो चुकी है. मादा चीताओं ने नए शावकों को जन्म दिया है. अब शावकों की संख्या कूनो में 13 हो गई है. कूनो नेशनल पार्क में में वर्तमान में 13 वयस्क और 13 शावक मौजूद हैं. यानी अब कुल 26 चीते हो गए हैं.  

मादा चीता ज्वाला ने 4 शावकों को जन्म दिया था. वहीं मादा चीता आशा ने 3 शावकों को जन्म दिया. अब ज्वाला ने शावकों को जन्म दिया है. 
 

    follow google newsfollow whatsapp