MP: नामीबियाई चीतों को कूनो के खुले जंगल में छोड़ा, सामने आई रोचक तस्वीर

खेमराज दुबे

21 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 21 2023 9:17 AM)

Namibian cheetah News: 70 साल बाद देश की धरती पर बसाए जा रहे चीते, अब कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में धमाचौकड़ी मचा रहे हैं. चीता प्रोजेक्ट के तहत अब तक कुल 20 चीते आ चुके हैं. इनमें से चीतों के एक जोड़े को खुले जंगल में छोड़ा गया था. खुले जंगल में घूमते […]

Namibian cheetah, MP News, Koono National Park, Sheopur, Madhya Pradesh

Namibian cheetah, MP News, Koono National Park, Sheopur, Madhya Pradesh

follow google news

Namibian cheetah News: 70 साल बाद देश की धरती पर बसाए जा रहे चीते, अब कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में धमाचौकड़ी मचा रहे हैं. चीता प्रोजेक्ट के तहत अब तक कुल 20 चीते आ चुके हैं. इनमें से चीतों के एक जोड़े को खुले जंगल में छोड़ा गया था. खुले जंगल में घूमते हुए चीते की पहली बार तस्वीर सामने आई है. बीते रोज एक वन कर्मी ने अपने कैमरे में कैद की है. यह फोटो उस वक्त लिया गया, जब ओबान पार्क में नदी किनारे पानी पीने के लिए आया हुआ था.

यह भी पढ़ें...

8 नामीबियाईचीतों को पहले क्वारन्टीन बाड़े में रखा गया था. इनमें से एक चीता जोड़ा ओवन और आशा को पिछली 11 मार्च को कूनो पार्क के बड़े वाले से बाहर निकाल कर खुले जंगल में छोड़ा गया था. अब खुले जंगल में घूमते हुए चीते की पहली बार तस्वीर सामने आई है. खुले जंगल में सबसे पहले छोड़े गए नामीबियाई चीते ओबान की तस्वीर कैमरे में कैद हुई है.

ये भी पढ़ें: कूनो नेशनल पार्क : पहले चरण में नर और मादा नामीबियाई चीते ने बाड़े से आजाद होकर लगाई जंगल में दौड़

ऐसे कर रहे हैं जंगल की सैर
दोनों चीते अब कूनो की धरती को घर मान चुके हैं. कभी दोनों विपरीत दिशा में दौड़ लगाते हैं तो कभी पास में बैठकर कूनो के विहंगम दृश्य को देखते हैं. कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा का कहना है कि 11 मार्च को दो चीता ओबान और आशा को खुले जंगल में छोड़ा था, जिन्होंने कैज से निकलकर जंगल की और रफ्तार के साथ अपना ऐरिया नाप लिया है. वहीं दोनों चीते आपसी सामंजस्य के साथ खुले जंगल में विचरण कर रहे हैं.

क्वारंटीन बाड़े से छोड़ा गया
नामीबियाई 8 चीतों को पहले क्वारन्टीन बाड़े में रखा गया था, फिर चरण बद्ध तरीके से बड़े बाड़े के अलग-अलग कंपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया. उसके बाद अब उन्हें पार्क के खुले जंगलों में छोड़ने का सिलसिला शुरू हुआ है. इसी कड़ी में बीते शनिवार को 8 में से 2 चीते जिनमें एक नर और एक मादा शामिल है, कूनो के खुले जंगलों में छोड़ा गया. बाकी 6 नामीबियाई चीतों को भी अब जल्द ही खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका से आए 12 चीतों का 46 घंटे में 6 बार हुआ हेल्थ चेकअप, रास आया ‘कूनो’

बाकी चीतों को भी छोड़ने की तैयारी
साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों का क्वारन्टीन पीरियड खत्म होने में अभी 4 दिन बाकी हैं. पिछली 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को आगामी 18 मार्च को एक महीना पूरा हो जाएगा. इसके बाद इन्हें क्वारैटाइन बाड़ों से बड़े बाड़े में रिलीज किया जाएगा. इसलिए अब बहुत जल्दी चरणबद्ध तरीके से नामीबिया से लाए गए दूसरे 6 चीतों को जल्द ही खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी है. इन चीतों की 24 घंटे मॉनिटरिंग की जा रही है और वरिष्ठ कार्यालय को पूरे मूवमेंट से अवगत करा रहा है.

    follow google newsfollow whatsapp