Lok Sabha Elections 2024: MP में पहले फेज की 6 लोकसभा सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू, जानें वह सीटें

एमपी तक

20 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 20 2024 11:50 AM)

देश में लोकसभा चुनाव का एलान होने के साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर आज से शुरू हो जाएगी.

loksabha_chunav_2024

loksabha_chunav_2024

follow google news

Loksabha Chunav 2024: देदेश में लोकसभा चुनाव का ऐलान होने के साथ ही आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर आज से नामांकन शुरू हो जाएगा. यहां सबसे पहले जिला निर्वाचन और रिटर्निंग अधिकारी चुनाव नामांकन की अधिसूचना जारी करेंगे. इसके बाद नामांकन पत्र खरीदने और जमा करने का काम शुरू हो जाएगा. सीधी से बीजेपी उम्मीदवार डॉ. राजेश मिश्रा बुधवार को नामांकन भरेंगे.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक आज से छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, शहडोल और बालाघाट नांमाकन  प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी. आपको बता दें मध्य प्रदेश में 4 फेज में वोटिंग होनी है, इसमें सबसे पहले फेज के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग कराई जाएगी. मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर भी पहले फेज में ही वोटिंग होगी.  

 

कैसा रहेगा पहला फेज

पहले फेज के मतदान के लिए आज यानि कि 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आज से शुरू हुआ नामांकन 27 मार्च तक चलेगा. इसके बाद 28 मार्च को नामांकन की जांच कराई जाएगी. इसके बाद 30 मार्च तक ही नाम वापसी हो सकती है. तो वहीं 19 अप्रैल को मध्यप्रदेश के पहले फेज में 6 सीटों पर मतदान कराया जाएगा. जिसका परिणाम 4 जून को आएगा. 

पहले फेज में कौन किसके सामने?

मध्य प्रदेश में पहले फेज के लिए नामांकन शुरू हो चुका है, लेकिन अभी भी कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की गई है. जिन सीटों पर प्रत्याशियों का एलान हो चुका है उनमें सीधी लोकसभा सीट पर बीजेपी ने डॉ. राजेश मिश्रा तो कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है. मंडला सीट पर बीजेपी ने फग्गन सिंह कुलस्ते तो कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को मौका दिया है. छिंदवाड़ा में नकुलनाथ और विवेक बंटी साहू का मुकाबला होना है.

बालाघाट, शहडोल और जबलपुर में कांग्रेस के प्रत्याशियों का ऐलान होना बाकी है. बीजेपी ने बालाघाट में भारती पारधी, शहडोल में हिमाद्री सिंह और जबलपुर में आशीष दुबे को टिकट दिया है.ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस  कल शाम तक अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा  कर सकती है.

    follow google newsfollow whatsapp