मध्यप्रदेश में शाम 5 बजे तक हुआ 62.28% मतदान, सिंधिया-दिग्विजय-शिवराज तीनों के चेहरे पर मुस्कुराहट के क्या हैं संकेत

एमपी तक

07 May 2024 (अपडेटेड: May 7 2024 8:21 PM)

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्यप्रदेश में शाम 5 बजे तक 62.28% मतदान हुआ. इसमें भी सबसे अधिक वोटिंग राजगढ़ में हुई है. दिग्विजय सिंह, सिंधिया और शिवराज सिंह जिन सीटों से चुनाव लड़े हैं, वहां अच्छी वोटिंग हुई है.

Congress national president Mallikarjun Kharge, in a letter to INDIA bloc leaders, questioned the Election Commission (EC) over alleged discrepancies in the voting data

Congress national president Mallikarjun Kharge, in a letter to INDIA bloc leaders, questioned the Election Commission (EC) over alleged discrepancies in the voting data

follow google news

Voting Percentage in Lok Sabha Elections Third Phase: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्यप्रदेश में शाम 5 बजे तक  62.28% मतदान हुआ. इसमें भी सबसे अधिक वोटिंग राजगढ़ में हुई है. दिग्विजय सिंह, सिंधिया और शिवराज सिंह जिन सीटों से चुनाव लड़े हैं, वहां अच्छी वोटिंग हुई है. शाम 6 बजे तक वोटिंग चली है और चुनाव आयोग वोटिंग समाप्त होने के बाद जो फाइनल आंकड़े जारी करेगा, उसके बाद इस वोटिंग प्रतिशत के आंकड़े और भी अधिक इजाफा हो सकता है.

यह भी पढ़ें...

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार शाम 5 बजे तक गुना में 68.93%, बैतूल में 67.97%, भिंड में 50.96%, भोपाल में 58.42%, ग्वालियर में 57.86%, मुरैना में 55.25%, राजगढ़ में 72.08%, सागर में 61.70%, विदिशा में  69.20% मतदान हुआ है. ये आंकड़े चुनाव आयोग के लिए राहत देते वाले हैं, क्योंकि पिछले दो चरणों के मुकाबले तीसरे चरण में वोटिंग प्रतिशत ठीक हुआ है.

अब बात कर लेते हैं, उन तीन प्रमुख सीटों की, जिन पर पूरे देश की निगाह लगी हुई थीं. ये तीन सीटें हैं राजगढ़, विदिशा और गुना. दरअसल इन तीन सीटों से बीजेपी और कांग्रेस के तीन बड़े चेहरे चुनावी मैदान में हैं और ये चुनाव इन तीनों के लिए ही करो या मरो का चुनाव माना जा रहा था. गौर करने वाली बात यह है कि इन तीनों ही सीटों पर मतदान प्रतिशत काफी अच्छा हुआ है.

दिग्विजय सिंह काफी खुश नजर आ रहे हैं

वोटिंग समाप्त होने के बाद मीडियाकर्मियों से घिरे हुए दिग्विजय सिंह काफी खुश नजर आ रहे हैं. अमूमन वोटिंग के बाद प्रत्याशी यदि हारता हुआ दिखता है तो वह मीडिया से बात करने से बचता है और फर्जी मतदान होने, ईवीएम खराब होने, वोटर्स को वोट नहीं डालने दिया, जैसे बयान देता है. लेकिन दिग्विजय न तो वोटिंग मशीन को दोष देते हुए दिख रहे हैं और न ही उनके चेहरे पर कोई मायूसी दिखाई दे रही है. जाहिर है कि दिग्विजय सिंह की राजगढ़ सीट पर ही सबसे अधिक 72.08% जो मतदान हुआ है, उसे लेकर वे बहुत कांफिडेंस नजर आ रहे हैं. वहीं बीजेपी प्रत्याशी रोडमल नागर का इस बढ़े हुए मतदान को लेकर किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. अब 4 जून का इंतजार सभी को रहेगा, यह जानने के लिए कि राजगढ़ सीट पर हुए सबसे अधिक मतदान का फायदा किसे मिला है.

शिवराज सिंह की सीट पर बंपर वोटिंग क्या कह रही है?

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा सीट से चुनाव लड़ रहे थे. उनके सामने थे कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा. विदिशा सीट पर 69.20% मतदान हुआ है. यह भी अच्छा मतदान माना जा रहा है. इतनी भीषण गर्मी के बाद भी इतने बड़े पैमाने पर वोटिंग होने से बीजेपी खेमा यहां खुश नजर आ रहा है. वोटिंग के बाद से कांग्रेस प्रत्याशी ने कोई प्रतिक्रिया नहींं दी है. लेकिन शिवराज सिंह चौहान इस बंपर वोटिंग को लेकर खुश हैं, क्योंकि उनको इस बंपर मतदान का अपने पक्ष में जाने का भरोसा है. वैसे भी विदिशा सीट बीजेपी की सबसे सुरक्षित सीटों में से एक है और शिवराज सिंह चौहान के मुकाबले में कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा थोड़े फीके ही नजर आए हैं. देखना होगा कि 4 जून का परिणाम यहां कौन सी तस्वीर मध्यप्रदेश की जनता के सामने रखता है.

मुस्कुराते हुए वोट डालने पहुंचे सिंधिया

गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया भी बंपर वोटिंग से खुश नजर आए हैं. वे शाम को ग्वालियर स्थित एएमआई शिशु मंदिर में बने पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंचे और मतदान करने के बाद मीडिया के सामने मुस्कुराते हुए नजर आए. गुना-शिवपुरी संसदीय सीट पर शाम 5 बजे तक ही 68.93% मतदान हो चुका था. विदिशा और राजगढ़ की तरह ही गुना सीट पर भी शाम 6 बजे तक चली वोटिंग के बाद इस आंकड़े और भी इजाफा होगा. जाहिर है कि गुना सीट पर हुई बंपर वोटिंग को लेकर सिंधिया खेमा काफी खुश नजर आ रहा है. जबकि कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह यादव का खेमा फिलहाल वोटिंग के दौरान गड़बड़ी होने की शिकायतें करता ही नजर आया है. गुना सीट पर जनता ने अपना फैसला किसके पक्ष में सुनाया है, यह तो 4 जून को ही पता चलेगा लेकिन फिलहाल बंपर वोटिंग से बीजेपी व सिंधिया खेमा खुश एवं संतुष्ट नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- MP Lok Sabha Elections Voting: फर्जी मतदान को लेकर हुआ विवाद, चल गई लाठियां जमकर पथराव; कईयों के फूटे सिर

    follow google newsfollow whatsapp